Happy Card scheme: इस राज्य के लोगों को मिलेगी 1000 किलोमीटर तक फ्री रोडवेज बस सेवा, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Happy Card scheme: राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को फैमिली आईडी के माध्यम से हैप्पी कार्ड योजना का तोहफा दिया। वरिष्ठ नागरिकों के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आधे किराये की योजना पहले ही लागू की जा चुकी है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार को सीएससी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।राज्य सरकार उन परिवारों को ही हर साल एक हजार किलोमीटर की मुफ्त यात्रा का तोहफा दे रही है जिनकी आय एक लाख रुपये से कम है.

उनके परिवार पहचान पत्र में 1 लाख रुपये का सत्यापन किया गया था.जो भी परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, ऐसे परिवारों को अपने नजदीकी सीएससी ऑपरेटर से संपर्क करना होगा।

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। साल 2014 में राज्य सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया था, जिसके बाद कई लोगों को पता चला कि सरकार पारदर्शिता के मूड में है.

इसके बाद धीरे-धीरे गठबंधन सरकार ने परिवार पहचान पत्र लागू किया। अब सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश की हर योजना को नागरिकों तक पहुंचाने का काम किया है। नए बिजली कनेक्शन से लेकर बच्चों की नौकरी के फॉर्म तक सब कुछ फैमिली आईडी से जोड़ दिया गया है.

प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग कार्ड बनाया जाएगा

अंत्योदय परिवार परिवहन योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के मुखिया को सीएससी के माध्यम से प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग फॉर्म आवेदन करना होगा।

आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपको आधार में रजिस्टर्ड नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आपको मैसेज मिलेगा कि कार्ड वेरिफाई हो गया है.

परिवार के लिए उस डिपो का चयन करना महत्वपूर्ण है जहां से वे कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। इसके साथ ही परिवार को कार्ड मिलने की तारीख भी मिल जाएगी.

हरियाणा रोडवेज की बसों में मिलेगी सुविधा

खुशहाली कार्ड बनवाने के बाद अंत्योदय परिवार के सदस्य इस योजना का लाभ केवल हरियाणा रोडवेज की बसों में ही उठा सकते हैं। प्रत्येक सदस्य को बस डिपो से स्मार्ट कार्ड मिलेगा।जिसे यात्रा के दौरान अपने पास रखना होगा।यात्रा के समय कार्ड स्वाइप करना होगा, जिससे आपकी तय की गई दूरी एक हजार किलोमीटर कम हो जाएगी.

स्मार्ट कार्ड निर्धारित तिथि के अनुसार बस डिपो से उपलब्ध होंगे

ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक को कार्ड प्राप्त करने की एक निर्धारित तिथि प्राप्त होगी। आपको एक पत्र भी प्राप्त होगा जिसमें आवेदक को निर्धारित तिथि पर परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड बस डिपो में ले जाना होगा।इसके बाद आवेदक को कार्ड मिल जाएगा और वह मुफ्त यात्रा का हकदार हो जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App