Post Office की शानदार स्कीम, एक बार निवेश करने पर मंथली होगी 5550 रुपये की इनकम, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office MIS Scheme: अगर आप बिना किसी रिस्क के निवेश पर इनकम प्राप्त करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके काफी काम आ सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने निवेश करने की जरुरत नहीं होती है। सिर्फ एक बार के निवेश पर आने वाले 5 सालों तक मंथली गारंटीड इनकम होती रहती है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में ज्वाइंट और सिंगल दोनों ही प्रकार के खाते ओपन किए जा सकते हैं। इस खाते को ओपन करने के बाद इनकी मैच्योरिटी आने वाले 5 सालों तक रहती है। जनवरी महीने से इसमें 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का नियम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल खाते पर 9 लाख और ज्वाउंट खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल राशि 5 सालों की मैच्योरिटी के बाद वापस मिल जाएगी।

वहीं आगे 5-5 सालों तक एक्सटेंड कर सकते हैं। हर 5 सालों के बाद ऑप्शन होगा कि आप प्रिंसिपल राशि को निकाल सकते हैं। या फिर स्कीम को आगे भी बढ़ा सकते हैं। खाते पर मिलने वाला ब्याज का पेमेंट आपके पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में जमा किया जाता है।

9 लाख जमा करने पर कितनी होगी इनकम

अगर आप इस स्कीम में मैक्जिमम 9 लाख रुपये जमा करते हैं और इस पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त करते हैं। ऐसे में इसमें 5550 रुपये की इनकम होगी। इस प्रकार 12 महीने में इनकम 66600 रुपये की होगी। इस प्रकार 5 सालों में ब्याज से कुल 3.33 लाख रुपये की इनकम होगी।

सिर्फ 1 हजार रुपये से ओपन करा सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये के निवेश से खाता ओपन करा सकते हैं। इसमें 1 हजार रुपये का मल्टीपल निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम में ब्याज का भुगतान मंथली होता है। इसके साथ में इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

खाता ओपन करने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए। इसके साथ में दो पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए। पोस्ट ऑफिस में जाकर इसका फॉर्म फिल करना होगा और फॉर्म को जमा करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App