Govt Scheme: सरकार महिलाओं पर महरबान! घर बैठे दे रही है 11 हजार रुपए, फटाफट उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Business Desk

PM Matruttva Vandana Scheme: केंद्र सरकार की ओर से एक और बड़ी खुशखबरी देखने को मिली है. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को घर बैठे 11000 रुपये देने की घोषणा की है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

इस योजना के तहत महिलाओं को सालाना 11000 रुपये दिये जाते हैं. PM Matruttva Vandana Scheme के तहत महिलाओं को उनके बच्चों के पालन-पोषण के लिए सरकार द्वारा पैसे दिये जाते है. बाते दे की पीएम मातृत्व वंदना योजना में लाभार्थियों को तीन स्टेप्स में 11 हजार रुपए दिए जाते हैं.

मातृत्व वंदना योजना का लाभ उठाने के लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके बाद दस्तावेज विभागीय कार्यालय में जमा करने होंगे. यदि लाभार्थी स्वयं विभागीय कार्यालय नहीं जा सकती है तो वह अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आशा बहू से संपर्क कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है.

 जरूरी दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड, ई श्रम कार्ड, मनरेगा, जॉब कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रमाण पत्र, विकलांग प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड  बीपीएल और 8 लाख रुपये की न्यूनतम आय का प्रमाण पत्र

पंजीकरण करवाना अनिवार्य

इस योजना के प्रभारी ने बताया कि इस योजना का लाभ शत-प्रतिशत लाभुकों को दिया जा रहा है. लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके साथ ही यदि लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र की आशा बहू या एएनएम कार्यकर्ता से मदद मांग सकता है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App