घर-घर जाकर मुर्गीपालन करना सिखाएगी सरकार, जानें क्या होगी फीस और कैसे करना होगा आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Poultry Farming: अगर आप मुर्गीपालन करना चाहते हैं तो ये आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। क्यों कि कम जगह पर बेहद ही कम पूंजी के साथ में इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इस बारे में आपको उचित जानकारी भी होनी चाहिए। तभी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

किसानों को मुर्गी पालन से जुड़ी जरुरी चीजों की जानकारी देने के लिए ICAR की केंद्रीय एवियन अनुसंधान संस्थान की तरभ से मुर्गी पालन के क्षेत्र में किसानो और युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन किया जाता है।

इसके साथ में इसमें ट्रेनिंग लेने वाले किसानों को उसके प्रोडक्शन मैनेजनमेंट सिखाया जाता है। इसमें ब्रॉयलर, टर्की, बटेर और देसी मुर्गी पालन की जानकारी दी जाती है। जो छोटे पैमाने पर मुर्गी पालन करना चाहते है वह यहां से ट्रेनिंग ले सकते हैं।

इस ट्रेनिंग में भाग लेने वाले लोगों को पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के इच्छुक किसान दिए गए इस लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

इसके बाद ट्रेनर को इस फॉर्म को फिलकर सबमिट करना होगा। इस फॉर्म को सिर्फ जीमेल खाते में ही ओपन किया जा सकेगा। इसलिए लिंक पर क्लिक करने से पहले यदि आपका जीमेंल नहीं है तो इसको जरुर बना लें। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ट्रेनिंग फीस का पेमेंट भी करना होगा। ये पेमेंट गेटवे के जरिए होगा।

कितनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

मुर्दी पालन की ट्रेनिंग लेने के लिए 6 हजार रुपये की फीस भरनी होगी। यदि कोई भी किसान ऑनलाइन तरीके से आवेदन करता है तो उसको 5 हजार रुपये का पेमेंट करना होगा। यदि किसी वजह से कोई फीस का पेमेंट करने के बाद ट्रेनिंग नहीं कर पाता है तो उसके पैसे वापस नहीं होंगे।

इन चीजों की होगी जरुरतें

इसके साथ में पैसों के पेमेंट का प्रमाण रजिस्ट्रेशन प्रपत्र को डिजिटल रूप के प्रमाण की एक कॉपी रखें। यदि आप ऑफलाइन पेमेंट करते हैं तो बोर्डिंग और लॉजिट शुल्क एक्स्ट्रा देना होगा। जो भी अभ्यार्थी ऑनलाइन ट्रेनिंग लेने का इच्छुक है तो उनको इन सभी चीजों की जरुरत पूरी करनी होगी।

आपके पास वेबकैम के साथ कंप्यूटर या फिल लैपटॉप और विंडो 2007 या उससे ज्यादा के साथ लोड किया गया फोन, अच्छे इंटरनेट के लिए पर्याप्त डेटा प्लान कनेक्टिविटी होनी जरुरी है। सारी फॉर्मेंलिटीज गूगल के जरिए पूरी की जाएगी। इसलिए फॉर्म के लिए अभ्यार्थी के पास जीमेल खाता होना जरुरी है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App