सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की ये खास स्कीम, कम ब्याज दर में शुरु करें अपना बिजनेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business news for women: सभी महिलाएं चाहती हैं कि वह आत्मनिर्भर बनें। ऐसे में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार भी पुरजोर प्रयास कर रही है। अगर आप इस समय किसी भी बिजनेस को शुरु करने का प्रयास कर रही हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है।

आपको बता दें सरकार नए उद्यमों की नींव डालने में काम कर रही है। इसके लिए काफी सारी लोन स्कीम चलाई जा रही है। इन सभी स्कीम की मदद से बिजनेस जगत में तेजी मिल सकती है। चलिए इन स्कीम्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

महिलाओं के लुए मुद्रा लोन

सरकार ने महिलाओं के लिए मुद्रा लोन महिलाओं को अपने बिजनेस में आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए शुरु किया गया है। ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, सिलाई की दुकान आदि खोलना है तो इसके लिए महिलाएं आवेदन कर सकती है। इसे लेने के लिए कुछ भी सिक्योरिटी के तौर पर नहीं रखना पड़ता है। इस लोन को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। इसके हिसाब से ही आप आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले शिशु लोन आता है। इस लोन की रकम ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपये हो सकती है। किशोन लोन की रकम 50 हजार से लेकर 5 लाख तक हो सकती है। इसको स्थापित करोबार के लिए आगे बढ़ाया गया है।

अब बारी आती है तरूण लोन की, इस लोन को ऐसे कारोबार के लिए अच्छा बनाया गया है। लेकिन एक्सपेंशन के लिए पैसों से मदद चाहिए होती है। इसमें 10 लाख रुपये तक का सरकारी लोन मिलता है।

अन्नपूर्णा स्कीम की पूरी डिटेल

सरकार इस स्कीम के तहत देश के खानपान से जुड़ें बिजनेस में महिला उद्यमियों को 50 हजार रुपये तक का लोन देती है। उधार ली गई रकम का इस्तेमाल कामकाज से जुड़े सभी उपकरणों जैसे कि बर्तन, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट केस, टिफिन बॉक्स, वर्किंग टेबल आदि खरीदने के लिए किया जा सकता है। लोन के अप्रूव होने के बाद लोन लेने वाले को पहले महीने की EMI का पेमेंट नहीं करना होता है। लोन की रकम को 36 हजार रुपये मंथली किस्त में देना होगा। ब्याज की दर बैंक के आधार पर तय होती है।

जानें क्या है स्त्री शक्ति स्कीम

सरकार के द्वारा स्त्री शक्ति स्कीम महिलाओं के लिए एक अलग प्रकार की सरकारी स्कीम है जो कि कुछ रियायतों के साथ में महिला उद्यमियों को सपोर्ट करती है। यदि किसी महिला का किसी ज्वाइंट बिजनेस में स्वामित्व है तो ये लोन प्राप्त होगा। इसके साथ में इन सभी महिला उद्यमियों को अपनी राज्य सरकार के पास ईडीपी के तहत नॉमिनेट होना है। इसमें 2 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर 0.05 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

जानें स्टैंड अप इंडिया योजना

सरकार के द्वारा 2016 में स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत की गई थी। खासतौर पर औरतों और एससी-एसटी कैटेगरी के लिए इस स्कीम को शुरु किया गया है। इस स्कीम के तहत लोन सिर्फ ग्रीन फील्ड प्रोजेक्टस यानि कि पहली बार के बिजनेस ओपन करने वाली महिलाओं के लिए ही है। 10 लाख रुपये से शुरु होकर 1 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App