Government Schemes: Post office FD या SCSS, वरिष्ठ नागरिकों के लिए कौन सी स्कीम है बेहतर?

Avatar photo

By

Sanjay

Government Schemes: सीनियर सिटीजन के पास सबसे बड़ी ताकत उनकी बचत है, इसलिए वे निवेश के उन तरीकों की तलाश करते हैं जहां उन्हें गारंटीशुदा रिटर्न मिल सके। अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी निवेश का एक उत्कृष्ट साधन है।

लेकिन वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) भी एक ऐसी योजना है, जो बुजुर्गों को निवेश पर बेहतर रिटर्न दे सकती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लेकिन इस स्कीम में 5 साल तक निवेश करना होगा. ऐसे में पोस्ट ऑफिस एफडी या 5 साल की एससीएसएस स्कीम, वरिष्ठ नागरिकों के लिए किस स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प है? यहां जानें इसके बारे में.

कौन सी योजना सर्वोत्तम है?

एफडी और एससीएसएस दोनों योजनाएं अलग-अलग हैं और दोनों पर ब्याज भी अलग-अलग है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कौन सी योजना बेहतर है?

यह उनकी जरूरत पर निर्भर करता है कि वे कितने समय के लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं। अगर आप 1, 2, 3 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं।

तो आप एफडी का विकल्प चुन सकते हैं. एफडी का विकल्प आपको पोस्ट ऑफिस और बैंक दोनों जगह मिलेगा। वहां से आप ब्याज दरों की तुलना कर सकते हैं और अपने लिए बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।

अगर पोस्ट ऑफिस एफडी की बात करें तो यहां आपको 1, 2, 3 और 5 साल की एफडी का विकल्प मिलेगा। 1 साल की एफडी पर 6.9% ब्याज मिलेगा। 2 और 3 साल की एफडी पर 7% और 5 साल की एफडी पर 7.5% ब्याज मिलेगा।

SCSS की बात करें तो इस पर ब्याज दर 8.2% है। अगर हम 5 साल की एफडी और एससीएसएस की तुलना करें तो एससीएसएस फायदे का सौदा है।

एससीएसएस में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. पहले अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपये थी.

जमा की गई राशि खाता खोलने की तारीख से 5 साल बाद परिपक्व होती है। कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है वह इस योजना में निवेश कर सकता है।

इसके अलावा 55-60 वर्ष की आयु के वे लोग जिन्होंने वीआरएस लिया है और सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी, जिनकी आयु न्यूनतम 60 वर्ष है, इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App