Government Scheme: केंद्र सरकार की योजना में मिलेंगे युवाओं को हर महीने 500 रुपए, जाने योजाना

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme:  केंद्र सरकार नागरिकों के लिए कई योजनाएं चला रही है. विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विभिन्न वर्गों के लोगों को लाभ दिया जा रहा है। इनमें बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं.

इसके साथ ही केंद्र सरकार की कुछ योजनाएं लोगों को अपना बिजनेस स्थापित करने में मदद कर रही हैं. ऐसी ही एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना. जिसके तहत लाभार्थियों को सरकार द्वारा व्यवसाय के लिए ऋण दिया जाता है। आइए जानते हैं कि इस योजना से किसे लाभ मिल सकता है और वे इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

PM क्या है? विश्वकर्मा योजना ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2023 में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत कोई भी मृत श्रमिक अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है। जिसके लिए सरकार की ओर से 3 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. इस योजना में सिर्फ लोन नहीं दिया जाता है. बल्कि ट्रेनिंग भी दी जाती है और बिजनेस से जुड़े तरीके भी सिखाए जाते हैं.

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास योजना में शामिल 18 ट्रेडों में से कोई एक ट्रेड होना आवश्यक है। इस योजना में दो चरणों में लोन दिया जाता है. कारोबार बढ़ाने के लिए पहले 1 लाख रुपये और बाद में 2 लाख रुपये की रकम दी जाती है. यह लोन 5% की ब्याज दर पर दिया जाता है। इस योजना में इसके साथ-साथ प्रशिक्षण भी दिया जाता है जो एक सप्ताह के लिए होता है और इस दौरान प्रतिदिन ₹500 का वजीफा भी दिया जाता है।

किसे मिल सकता है योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ केवल योजना में दिए गए ट्रेडों के श्रमिक ही उठा सकते हैं। इस योजना में धोबी, दर्जी, मोची, बढ़ई, लोहार, ताला बनाने वाला, मिट्टी के बर्तन बनाने वाला, मूर्तिकार, मछली जलाने वाला, पत्थर तोड़ने वाला, टूल किट बनाने वाला, झाड़ू बनाने वाला के साथ-साथ अन्य खिलौना बनाने वाले व्यवसाय भी शामिल हैं। इस योजना का लाभ केवल भारतीय नागरिक ही उठा सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास मान्यता प्रताप इंस्टीट्यूट से संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक को योजनाओं में शामिल 140 जातियों में से किसी एक से संबंधित होना चाहिए।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको हाउ टू रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

फिर आपको वेरिफिकेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म सामने आ जाएगा. आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अंत में आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App