Government Scheme: बीमार होने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए, बस इस योजना में करना होगा आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता प्राप्त करने वालों को सरल पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा दी है। ऐसा करने से प्रक्रिया और भी आसान हो गई है. अब मुख्यमंत्री राहत कोष से मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधे आवेदक या लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

रेवाडी डीसी राहुल हुडा ने बताया कि इस योजना में किए गए बदलावों के तहत यदि कोई बीमारी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में कवर नहीं है तो आयुष्मान योजना के लाभार्थी को मुख्यमंत्री राहत कोष योजना का लाभ मिलेगा।

इस योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है, जिसमें संबंधित सांसद, संबंधित विधायक, उपायुक्त, सिविल सर्जन, नगर परिषद और नगर निगमों के अध्यक्ष, जिला परिषद अध्यक्ष, पंचायत समिति के अध्यक्ष और नगर मजिस्ट्रेट होंगे. नोडल अधिकारी बनें. अधिकारी बना दिया गया है.

आवेदन प्रक्रिया के संबंध में डीसी ने कहा कि जैसे ही आवेदक वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर अपना आवेदन जमा करेगा, आवेदन एमपी, एमएलए, अध्यक्ष, जिला परिषद अध्यक्ष, ब्लॉक समिति अध्यक्ष या एमसी अध्यक्ष को भेज दिया जाएगा.

संबंधित क्षेत्र. भेज दिया जाएगा। ये जन प्रतिनिधि 5 दिन के अंदर अपनी अनुशंसा डीसी कार्यालय को भेजेंगे. इसके बाद डीसी कार्यालय द्वारा आवेदक की चल-अचल संपत्तियों के सत्यापन के लिए संबंधित तहसीलदार के पास और मेडिकल दस्तावेजों की पुष्टि के लिए सिविल सर्जन के पास भेजा जाएगा।

आपको 1 लाख रुपये मिलेंगे

इलाज के खर्च का 25% मुख्यमंत्री राहत कोष से वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा। इसके लिए अधिकतम सीमा 1,00,000 रुपये तय की गई है. जानकारी के लिए बता दें कि लाभार्थी वित्तीय वर्ष में केवल एक बार ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना से प्राप्त वित्तीय सहायता की राशि सीधे आवेदक या लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App