Government Scheme: केंद्र सरकार की जबरदस्त योजना, कम ब्याज दर पर मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: केंद्र सरकार की एक ऐसी अद्भुत योजना है जिससे आम लोगों की किस्मत बदल रही है. ऐसे में एक योजना है पीएम मुद्रा योजना. इस योजना के तहत कई लोग लोन लेकर मुनाफा कमा रहे हैं. एमएसएमई की ओर से प्रवीण थुल के बारे में जानकारी दी गई है.

बताया गया है कि महाराष्ट्र के प्रवीण ने हर दिन 100 किलो की क्षमता से अलग-अलग तरह के अचार तैयार करने का काम शुरू किया है. उनके द्वारा तैयार कई अचारों से मासिक आय 1.5 लाख रुपये है.

जिसमें से 40 से 45 हजार रुपये का मुनाफा होता है. वह 4 लोगों को रोजगार दे रहा है। उन्होंने मुद्रा लोन योजना के तहत आर्थिक मदद ली है. वह अपने बिजनेस को छोटे से बड़े पैमाने पर फैलाना चाहते हैं।

वर्तमान में वह मुख्य रूप से आम का अचार, मिर्च का अचार, नींबू का अचार और गाजर आदि बना रहे हैं। वह दूसरों की तरह अचार बनाना शुरू कर सकते हैं।

मुद्रा योजना का विवरण क्या है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2014 में कम ब्याज दरों पर पीएम मुद्रा योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत लोगों को सूक्ष्म या लघु व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। ऋण प्रदान करने वाले ऋणदाताओं में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, ग्रामीण बैंक आदि शामिल हैं।

लोन कई कैटेगरी में उपलब्ध है

यह लोन तीन श्रेणियों में उपलब्ध है. तीनों श्रेणियों में अलग-अलग ऋण राशि होती है। इसमें शिशु लोन 50 हजार रुपये से लेकर किशोर लोन 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक है. जबकि तरूण लोन 5 लाख रुपये से ज्यादा और 10 लाख रुपये तक का होता है.

डेटा क्या कहता है?

आंकड़ों के आधार पर, पिछले 5 वर्षों में इस योजना के तहत 17.77 लाख करोड़ रुपये के 28.89 करोड़ रुपये से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए हैं। वित्त मंत्री ने सदन में यह जानकारी दी है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App