Government Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए रामबाण साबित हो रही ये स्कीम, मिलता है तगड़ा रिटर्न

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत सरकार की एक विशेष बचत योजना है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को गारंटीशुदा रिटर्न देती है।

साथ ही इसमें निवेश भी पूरी तरह सुरक्षित है. इतना ही नहीं, अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको इस पर टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। इस योजना के तहत आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं.

कौन खोल सकता है खाता

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति खाता खोल सकता है। इसके अतिरिक्त, 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त नागरिक कर्मचारी भी खाता खोल सकते हैं, बशर्ते कि निवेश सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के 1 महीने के भीतर किया जाए। खाता केवल व्यक्तिगत क्षमता में या जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। यहां ध्यान रखें, संयुक्त खाते में जमा पूरी रकम केवल प्राथमिक खाताधारक की होगी।

कितनी राशि निवेश की जा सकती है

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. साथ ही, आप इस योजना में 1000 के गुणक में अधिकतम 30 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। यदि डाकघर में एससीएसएस खाते में कोई अतिरिक्त राशि जमा की जाती है, तो अतिरिक्त राशि तुरंत जमाकर्ता को वापस कर दी जाएगी और पोस्ट पर ब्याज दर केवल कार्यालय बचत खाता अतिरिक्त जमा की तारीख से धनवापसी की तारीख तक लागू होगा।

स्कीम में रिटर्न

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 8.2% वार्षिक ब्याज मिलता है। पहली बार में, ब्याज जमा की तारीख से 31 मार्च/30 सितंबर/31 दिसंबर तक देय होगा और उसके बाद 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर और 1 जनवरी को ब्याज देय होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप 10,000 रुपये का निवेश करते हैं.

तो आपको तिमाही आधार पर 205 रुपये का ब्याज मिलता है. यदि एक वित्तीय वर्ष में सभी एससीएसएस खातों में कुल ब्याज 50,000/- रुपये से अधिक है तो ब्याज कर योग्य है और भुगतान किए गए कुल ब्याज से निर्धारित दर पर टीडीएस काटा जाएगा। यदि फॉर्म 15जी/15एच जमा किया गया है और अर्जित ब्याज निर्धारित सीमा से अधिक नहीं है तो कोई टीडीएस नहीं काटा जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App