Goverment Scheme: लड़कियों को 2 लाख रुपये देगी सरकार, आज ही भरें अपना फॉर्म!

Avatar photo

By

Sanjay

Goverment Scheme: राज्य सरकार ने प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए एक बहुत बड़ी योजना लागू की है। सरकार द्वारा लागू की गई योजना का लाभ हर लड़की उठा सकती है, जिसके तहत सरकार की ओर से 2 लाख रुपये दिए जा रहे हैं. .

सरकार द्वारा समय-समय पर लड़कियों के प्रति कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती हैं। ये योजनाएं सरकार द्वारा लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई हैं। इन योजनाओं से लड़कियों को लाभ मिल सके इसलिए सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है। समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं जारी की जाती हैं। फिलहाल सरकार द्वारा जो योजना जारी की गई है उसके तहत लड़कियों को सरकार की ओर से ₹200000 दिए जाएंगे इसके लिए आप लड़कियां रजिस्ट्रेशन भी करवा सकती हैं।

इस योजना का लाभ ऐसी लड़कियों को दिया जा रहा है जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है यानी जिन लड़कियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है वे इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकती हैं। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना का नाम सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना दिया है।

सरकार द्वारा शुरू की गई भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत लड़की के जन्म पर सरकार द्वारा ₹50000 दिए जाते हैं, इसके बाद लड़की के 21वें जन्मदिन पर लड़की को ₹200000 दिए जाते हैं। इसके साथ ही जब लड़की का जन्म होता है. सरकार की ओर से उन्हें ₹5100 नकद भी दिए जाते हैं। यह पैसा सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से दिया जाता है और लड़की की शिक्षा को बढ़ाने के लिए पैसा दिया जाता है ताकि लड़की आगे बढ़ सके। इसके अलावा इस योजना का पैसा बालिका को कई किस्तों में दिया जाता है।

इस योजना का लाभ ऐसी लड़कियों को दिया जा रहा है जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है यानी जिन लड़कियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है वे इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकती हैं। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना का नाम सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना दिया है।

सरकार द्वारा शुरू की गई भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत लड़की के जन्म पर सरकार द्वारा ₹50000 दिए जाते हैं, इसके बाद लड़की के 21वें जन्मदिन पर लड़की को ₹200000 दिए जाते हैं। इसके साथ ही जब लड़की का जन्म होता है. सरकार की ओर से उन्हें ₹5100 नकद भी दिए जाते हैं।

यह पैसा सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से दिया जाता है और लड़की की शिक्षा को बढ़ाने के लिए पैसा दिया जाता है ताकि लड़की आगे बढ़ सके। इसके अलावा इस योजना का पैसा बालिका को कई किस्तों में दिया जाता है।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में भाग लेने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक विवरण, बालिका के माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटो, इसके अलावा बालिका की जन्म तिथि बच्चे की आवश्यकता है. बाद में प्राप्त प्रमाण पत्र के आधार पर पंजीकरण कराना होगा।

बालिका को उसकी शिक्षा के लिए दी जाने वाली राशि कई चरणों में दी जाती है अर्थात जब वह कक्षा 6वीं में प्रवेश करती है तो ₹3000 की राशि दी जाती है, उसके बाद जब वह कक्षा 8वीं में प्रवेश करती है तो ₹5000 की राशि दी जाती है। जब वह 10वीं कक्षा में प्रवेश लेगी तो ₹5000 मिलेंगे। लेकिन सरकार द्वारा ₹7000 की राशि दी जाती है, अन्यथा सरकार द्वारा यह पैसा कई किश्तों में दिया जाता है।

इस योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुरू हो गए हैं। हम आपको पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए नीचे सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं, जहां से आप जाकर अपना पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं, वहां आपको आवेदन पत्र मिलेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका प्रिंट आउट निकलवाना होगा.

इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ठीक से भरनी होगी जिसका आप प्रिंट आउट ले चुके हैं। इसके बाद आपको आवेदन पत्र को नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करना होगा, जहां आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। इसके बाद इस योजना का लाभ आपकी बेटी को दिया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App