Government News: अब सरकारी योजनाओं का लाभ लेना होगा और भी आसान, सरकार ने कर दिया ये काम

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: अब राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार ने उनकी मुश्किलें आसान कर दी हैं. प्रदेश की हर पंचायत में ‘अटल सेवा केंद्र’ स्थापित किये जायेंगे। सरकार ने इसके लिए एक ऑपरेटर भी नियुक्त कर दिया है. पहले चरण में 3400 गांवों के लिए ऑपरेटरों का चयन कर लिया गया है. इनका चयन दो तरह की लिखित परीक्षाओं के बाद किया गया है.

अटल सेवा केंद्र में संचालकों के लिए कम से कम 12वीं कक्षा और कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य किया गया। जिन युवाओं का चयन किया गया है उनमें स्नातक और उससे ऊपर की पढ़ाई कर चुके युवा भी शामिल हैं। गांवों में नियुक्त ऑपरेटरों को विकास एवं पंचायत विभाग के अधीन कर दिया गया है। बचे हुए गांवों के लिए भी ऐसे युवाओं का चयन किया जाएगा, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद इसे जून तक बढ़ा दिया जाएगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

गांवों की तर्ज पर शहरों में भी अटल सेवा केंद्रों पर युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। करीब एक सप्ताह पहले शहरों में 800 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। गांवों में अटल सेवा केंद्र का प्रबंधन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा किया जाएगा। अटल सेवा केन्द्रों में कम्प्यूटर, फर्नीचर, इंटरनेट, बिजली, पानी सहित सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था पंचायत एवं नगरपालिका विभाग द्वारा की जायेगी।

सरकार द्वारा चयनित युवाओं को 6,000 रुपये का निश्चित मासिक मानदेय दिया जाएगा. इसके अलावा विभिन्न नागरिक सेवाओं के लिए नाममात्र शुल्क तय किया गया है। यह भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन होगा ताकि कोई भ्रम न रहे. सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त व्यवस्था की है कि अटल सेवा केंद्रों पर निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस फीस और तय मानदेय को मिलाकर ये युवा कम से कम पंद्रह हजार रुपये प्रति माह कमाएंगे.

इसलिए फैसला लेना पड़ा.’

दरअसल, सरकार ने ज्यादातर विभागों और बोर्ड-निगमों में नागरिक सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, मेरा पानी-मेरी विरासत, परिवार पहचान पत्र, मुआवजा और केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं सहित विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए पोर्टल भी लॉन्च किए गए हैं। गांवों और शहरों में लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सरकार की ओर से अटल सेवा केंद्र स्थापित किए गए हैं और स्वयंसेवकों की नियुक्ति की गई है.

नौकरियों के फॉर्म भी भरे जा सकते हैं

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, हरियाणा लोक सेवा आयोग, हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अलावा अटल सेवा केंद्र भी युवाओं को विभिन्न एजेंसियों की नौकरियों के लिए फॉर्म भरने में मदद करेगा। इतना ही नहीं, यह शर्त भी लगाई गई है कि नियुक्त किए गए वालंटियर को फॉर्म सही से भरना होगा। फॉर्म भरने की फीस उन्हें तभी मिलेगी जब फॉर्म सही से भरा होगा। अगर फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो कोई शुल्क नहीं देना होगा. फॉर्म में गलतियों के कारण नौकरी रिजेक्ट होने के कई मामले सामने आए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया.

इस तरह चयन हुआ

अटल सेवा केन्द्रों में स्वयंसेवकों की नियुक्ति हेतु विज्ञापन जारी किया गया। करीब ढाई महीने पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसके बाद मेरिट लिस्ट बनाई गई और इसमें शामिल युवाओं को दूसरे टेस्ट से गुजरना पड़ा। इसके बाद 3400 युवाओं का चयन किया गया है. हालांकि, करीब 6 हजार युवाओं का चयन किया जाना था. लोकसभा चुनाव के बाद शेष युवाओं का भी चयन कर लिया जाएगा।

ज्यादातर विभागों में अब डिजिटल काम शुरू हो गया है. केंद्र और हरियाणा सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं। लोग अब घर बैठे ऑनलाइन इसका लाभ उठा सकते हैं। लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए अटल सेवा केंद्र स्थापित कर उनमें स्वयंसेवकों की नियुक्ति की गई है। गांवों में 3400 नियुक्तियां की गई हैं। फिलहाल अगल-बगल के गांवों का क्लस्टर बनाकर लोगों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। शहरों में भी कॉलोनियों के क्लस्टर बनाये जायेंगे। फिलहाल शहरों के लिए 800 युवाओं के चयन की प्रक्रिया चल रही है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App