Government News: अगले महीने से बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर 

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: मई का महीना खत्म होने वाला है और कुछ ही दिनों में जून का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियम बदलते हैं। जून के महीने में भी पैसों से जुड़े नियम बदल जाएंगे।

आइए जानते हैं 1 जून 2024 से कौन से नए वित्तीय नियम लागू हो रहे हैं।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें (LPG Cylinder Price) अपडेट करती हैं. मई महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी. घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें 1 जून 2024 को अपडेट की जाएंगी।

बैंकों की छुट्टी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक अवकाश सूची के अनुसार, जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

यातायात नियमों में बदलाव

1 जून से ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आपको बता दें कि नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम (New Driveing License नियम 2024) अगले महीने से लागू होंगे। अगर कोई भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा.

नए नियम के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति तेज रफ्तार से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. वहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा अगर ड्राइवर बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के गाड़ी चलाता है तो उसे 100 रुपये का जुर्माना देना होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow