Aadhar Card: क्या 14 जून के बाद पुराने आधार कार्ड वाकई बंद हो जाएगा! जाने इस बात में कितनी सच्चाई

Avatar photo

By

Sanjay

Aadhar Card: क्या आप भी इन दिनों सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी खबरों और वीडियो से परेशान हैं कि पुराने आधार कार्ड जल्द ही बेकार होने वाले हैं। यदि हाँ, तो यह जानकारी आपके लिए ही लिखी जा रही है।

दरअसल, आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक की पहचान से जुड़ा एक सरकारी दस्तावेज है। ऐसे में हर दूसरे काम में इस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है.

किन आधार कार्डों को अद्यतन करने की आवश्यकता है?

ऐसे में 10 साल से ज्यादा पुराने आधार कार्ड पर आधार धारकों की पुरानी जानकारी मौजूद रहती है।बताया जा रहा है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक समय सीमा दी है, जिसके तहत प्रत्येक नागरिक के लिए इन आधार कार्डों को अपडेट करना जरूरी है। आधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 जून है।

क्या सही में बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड?

सवाल यह है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो क्या होगा? क्या पुराने आधार कार्ड हो जाएंगे बेकार या नहीं माने जाएंगे वैध? नहीं, ऐसा कुछ नहीं होने वाला है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने के लिए 14 जून तक की समय सीमा दी है। इसका मतलब है कि आधार कार्ड को 14 जून के बाद भी अपडेट किया जा सकता है, लेकिन समय सीमा के बाद आधार में किसी भी अपडेट के लिए पैसे चुकाने होंगे।

आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए करना होगा ये काम!

अगर आप 14 जून से पहले अपना 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराते हैं तो दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने की सुविधा उपलब्ध है। यह काम आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे मुफ्त में कर सकते हैं।

वहीं, अगर आप 14 जून के बाद यह काम करते हैं तो आपके पास ऑनलाइन और नजदीकी आधार केंद्र पर जाने का विकल्प होगा। हालांकि, दोनों तरीकों में चार्ज लगेगा.

आपको बता दें, अगर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार कार्ड अपडेट करने की तारीख बढ़ाता है तो 14 जून के बाद भी इस सेवा का मुफ्त में लाभ उठाया जा सकता है। हलांकि, अभी 14 जून आखिरी तारीख है।

आधार को ऑफलाइन अपडेट करने की फीस कितनी होगी?

यहां यह बताना जरूरी है कि ऑफलाइन मोड में डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक विवरण के लिए 50 रुपये का शुल्क जमा करना होगा. यह शुल्क आधार केंद्र पर लिया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow