DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की मौज! DA में बढ़ोतरी के बाद ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ी, जानें पूरी खबर

Avatar photo

By

Sanjay

DA Hike: अगर आपके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी है तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार ने मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है.

अब केंद्रीय कर्मचारियों का DA 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. डीए बढ़ने के साथ ही कई भत्ते भी बढ़ गए हैं. इसके अलावा अब सरकार ने कर्मचारियों की ग्रेच्युटी भी बढ़ा दी है.

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सरकार ने डीए में 50 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ ही रिटायरमेंट और डेथ ग्रेच्युटी की सीमा भी 25 फीसदी बढ़ा दी है.

मंत्रालय ने कहा कि सेवानिवृत्ति और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 1 जनवरी, 2024 से मौजूदा 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है।

ये भत्ते भी बढ़े

जब भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है तो उसके साथ किराया भत्ता (HRA) भी बढ़ जाता है. हालांकि, शहरों की कैटेगरी के हिसाब से एचआरए बढ़ाया जाता है। सरकार ने शहरों के X, YZ कैटेगरी में आने वाले कर्मचारियों का HRA भी बढ़ा दिया है.

कार्मिक मंत्रालय ने आदेश दिया है कि डीए 50 फीसदी हो जाने के बाद अब बच्चों की पढ़ाई के लिए हॉस्टल सब्सिडी की सीमा भी बढ़ गई है. इन दोनों भत्तों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा सरकार ने विकलांग महिलाओं के लिए बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ते में भी संशोधन किया है।

ग्रेच्युटी क्या है?

ग्रेच्युटी एक तरह का इनाम है जो एक कर्मचारी को मिलता है। जब कोई कर्मचारी किसी कंपनी या संस्थान में 5 साल से ज्यादा समय तक काम करता है तो उसे ग्रेच्युटी का लाभ मिलता है। सरकार द्वारा ग्रेच्युटी शुरू करने से सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ प्राइवेट कर्मचारियों को भी फायदा हुआ है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow