PM Kisan: सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan FPO Yojana: पीएम मोदी के द्वारा किसानों के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। सरकार इन स्कीम के द्वारा किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत किया जा रहा है। हाल ही में किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिला है। इसके बाद 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

वहीं सरकार किसानों के बिजनेस शुरु करने के लिए सहायता कर रही है। इसमें किसानों को 15 लाख रुपये तक की सहायता की जाएगी। चलिए इस स्कीम के बारे में जानते हैं कि किसान स्कीम का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

किसानों को मिलेगी आर्थिक रुप से मदद

आपको बता दें सरकार एफपीओ स्कीम के तहत 15 लाख रुपये देती है। इस स्कीम में किसानों को खेती से जुड़ा कोई नया बिजनेस करने के लिए आर्थिक रूप से मदद की जाती है। किसान इस स्कीम का लाभ उठा भी सकते हैं इसके साथ में अपना नया बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक संस्था बनानी होती है। इसमें किसानों को खेती से जुड़ें उपकरण, फर्टिलाइजर, बीच और दवाएं खरीदने में सहायता मिलेगी। इस स्कीम का लाभ केवल फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन को दिया जाएगा।

जानें कैसे करें आवेदन

आपको बता दें इसमें सबसे पहले 11 किसानों की एक संस्था बनानी होती है। इसके बाद आप राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। यहां पर होम पेज पर आपको एफपीओ के ऑप्शन को सिलेंक्ट करना है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करना है और फॉर्म में दी गई सारी जानकारी को भरना है।  इसके बाद कैंसिल चेक और आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करना है। अब फॉर्म को सबमिट करना है।

इस पोर्टल से करें लॉगिन

आपको इस स्कीम के लिए राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां पर आपको एफपीओ के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। आपका लॉगिन फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहां पर आप अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें इसके बाद आप लॉगिन कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App