किसानों पर मेहरबान सरकार, इस स्कीम के तहत हर महीने मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Mandhan Yojana: केंद्र सरकार किसानों पर काफी मेबहरबान हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी महत्वकांक्षी स्कीम जारी की जा रही है। इसमें पीएम किसान योजना, पीएम फसल बीमा योजना और पीएम किसान मानधन स्कीम है।

सरकार अपनी किसान मानधन स्कीम के तहत 60 साल की आयु पर कर चुके किसानों को आर्थिक रुप से मदद करेगी। ये खासतौर पर बुजुर्ग किसानों के लिए है। खासतौर पर बुजुर्ग किसान खेतीबाड़ी करने में अक्षम हो जाते हैं। इसके लिए सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक रुप से दूसरे पर आश्रित रहना होता है। लेकिन सरकार की इस स्कीम में आवेदन करने के बाद किसानों को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी नहीं होगी।

बता दें पीएम किसान मानधन स्कीम को 12 सितंबर 2019 में शुरु किया गया था। इसका सीधा उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को पेंशन के जरिए समाजिक सेफ्टी देना था। इस स्कीम के तहत किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये देने का प्रावधान है। वहीं यदि किसी वजह से लाभार्थी किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपये दिए जाते हैं।

सिर्फ 55 रुपये का आएगा खर्च

पीएम किसान मानधन स्कीम का लाभ 18 साल से 40 साल के आयु के किसान लाभ पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। किसान आयु के जिस पड़ाव में है उस स्कीम का भाग बन सकते हैं। इसके बाद उनको हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक जमा करने होंगे। इसके बाद 60 साल की आयु पार करने के बाद किसानों को पेंशन के रूप में हर महीने 3 हजार रुपये दिए जाते हैं। इससे वह अपनी आर्थिक जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

छोटे किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

वहीं जब देश के अन्नदाताओं को आर्थिक तंगी से गुजरते हुए मौत को गले लगाना पड़ता है तो ये स्कीम काफी लाभकारी साबित होती है। पीएम किसान मानधान स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है।

आवेदन करने का आसान प्रोसेस

अगर आप पीएम मानधन स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक खाते की पासबुक आदि जरुरी है।

वहीं किसान भाई इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले किसान मानधन स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम-पेज पर जाकर लॉगइन करना होगा। वहीं लॉगइन करने के बाद किसानों को अपना मोबाइल नंबर भी भरना होगा।

इसके बाद मांगी जा रही जानकारी भी देनी होगी। अब आपको ओटीपी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसको भरना होगा। इन सभी प्रोसेस को संपन्न करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App