सरकार बंपर छूट के साथ में दे रही गोल्ड खरीदने का मौका, जानें कैसे करें खरीददारी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Sovereign Gold Bond: केंद सरकर आज से आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रहा है। आपको बता दें केंद्र सरकार आज के गिन 500 रुपये की छूट के साथ में गोल्ड खरीदने का मौका दे ही है। इस सोने की खासियत गोल्ड की खरीदारी के लिए आपको सर्राफा मार्केट में जाना होगा। लेकिन इस  सोने से आप गोल्ड से मिलने वाले रिटर्न का पूरा लाभ उठा सकते हैें। इसे आप घर बैठे ही खरीद सकते हैं।

असल में हम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बात कर रहे हैं। सरकारी गोल्ड बॉन्ड की सेल सोमवार यानि कि आज से 5 दिन के लिए शुरू हो गई है। आप 12 फरवरी से 16 फरवरी तक गोल्ड बॉन्ड में इनवेस्ट कर सकते हैं। RBI ने इसकी कीमत 6,263 रुपये प्रति ग्राम बताया है। यानि कि 10 ग्राम के लिए आपको 62630 रुपये चुकाने होंगे। ये सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी बिक्री है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऑनलाइन तरीके से खरीदने पर मिलेगी छूट

अगर आप ऑनलाइन तरीके से डिजिटल गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आवेदन करते हैं तो निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट प्राप्त होगी। यानि कि 10 ग्राम खरीदने पर 500 रुपये की छूट मिलेगी।

ऐसे में निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड इश्यू प्राइस 6213 रुपये प्रति ग्राम का होगा। गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए कम से कम 1 ग्राम का सोना खरीदना होगा। वहीं कोई भी शख्स एक बार में ज्यादा 500 ग्राम तक खरीद सकता है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से होगी बिक्री

गोल्ड बॉन्ड में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से निवेश की सुविधा है। यदि कोई भी शख्स ऑफलाइन निवेश करना चाहते हैं तो उसे नामित बैंक ब्रांच शाखा में जाकर फॉर्म फिल करना होगा। इसके अलावा ऑनवाइन निवेश के इच्छुक लोगों को RBI और दूसरे बैंकों की वेबसाइट के द्वारा गोल्ड बॉन्ड की खरीद के लिए आवेदन फॉर्म फिल करना होगा।

जानें कहां से कर सकते हैं खरीदारी

RBI ने इसकी बिक्री के लिए SBI, PNB, HDFC और ICICI सहित काफी सारी बैंकों और पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन, स्टॉक एक्सचेंज एनएससी और बीएससी के द्वारा अप्रूव किया गया है। स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा बॉन्ड को खरीदने के लिए डीमैट खाता होना बेहद जरुरी है।

ऑनलाइन तरीके से करें आवेदन

  • इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ईसर्विस सेक्शन में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के ऑप्शन चुनना होगा।
  • बॉन्ड से जुड़ी जरुरी नियम और शर्तों को पढ़ने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इसके भरने के बाद सोने की मात्रा और नॉमिनी का ब्योरा भी फिल करना होगा।
  • सारी जानकारियों को सत्यापित करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद पेमेंट के प्रोसेस को पूरा करना होगा। बैंक गोल्ड बॉन्ड भी जारी करेगा।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App