SGB: सरकार दे रही सस्ते में सोना खरीदने का मौका, फटाफट ऐसे करें खरीदारी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Sovereign Gold Bond: अगर आप निवेश करने की चाह रखते हैं तो ये आपके लिए शानदार ऑप्शन हो सकता है। सरकार इस समय बेहद सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। बता दें आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत 12 फरवरी से 16 फरवरी तक सोने में निवेश कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड हमेशा नहीं खरीदा जा सकता है। इसके लिए तारीख निकाली जाती है। इससे पहले 22 दिसंबर को सॉवरेन बॉन्ड खरीदने का मौका मिला था। अब फिर से निवेशकों को सरकार इसमें निवेश करने का मौका दे रही है।

जानें क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है। इसे RBI जारी करता है। एसजीबी को डीमैट के रूप में परिवर्तित करया जा सकता है। ये बॉन्ड 1 ग्राम सोने का होता है। यानि कि 1 ग्राम सोने की कीमत होती है। वहीं बॉन्ड की भी कीमत होगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के द्वारा आप 24 कैरेट के 99.9 फीसदी शुद्ध गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने और डिजिटल भुतान करने पर प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट मिलती है। वहीं कोई भी शख्स 1 ग्राम से 4 किलो तक निवेश कर सकता है।

जानें कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड

बैंकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से गोल्ड को खरीद सकते हैं। इसके साथ में पोस्ट ऑफिस से भी सोने को खरीद सकते हैं। स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन के द्वारा भी खरीदा जा सकता है। बीएसी, एनएससी के प्लेटफॉर्म से भी खरीदने का ऑप्शन मिलता है।

एसजीबी गोल्ड के लाभ

इस पर आपको सालाना 2.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। जिसका हर छह महीने पर पेमेंट किया जाता है। मार्केट में गोल्ड का रेट बढ़ने के साथ में आपके निवेश की वैल्यू भी बढ़ती जाती है। डीमैट होने की वजह से सेफ्टी की चिंता नहीं रहती है।

बॉन्ड के द्वारा लोन का भी ऑप्शन मिलता है। शुद्धता की समय नहीं है पेपर होने की वजह से आपको इसकी शुद्धता की भी फिक्र नहीं करनी होती है। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही प्रकार के निवेश करने का मौका मिलता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App