Loan: बिना किसी गारंटी के सरकार दे रही 50,000 का लोन, कमाल है ये सरकारी स्कीम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Loan: काम चाहे छोटा हो या फिर बड़ा हो, वह अपना ही काम होता है। किसी भी काम को आगे बढ़ाने के लिए जो सबसे पहली आवश्यकता है तो वो पैसा है। अक्सर इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए ब्याज पर राशि उधार लेते हैं। लेकिन काम बढ़ाने के बजाय लोन के जाल में फंसकर रह जाते हैं।

ऐसी ही आवश्यकताओं के लिए केंद्र सरकार ने एक स्कीम साल 2020 में पेश की थी, जो दुकादारों, छोटे कारोबारियों और रेहड़ी पटरी वालों के लिए वरदान बन रही है। इस स्कीन का नाम है स्वनिधि स्कीम है। इसके तहत बिना किसी जमानत के काफी कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। इस स्कीम का कैसे उठाएं लाभ, जानते हैं।

क्या है पीएम स्वनिधि स्कीम?

साल 2020 में जब कोविड महामारी के कारण से लॉकडाउन लगने पर छोटा बिजनेस करने वाले लोगों पर प्रभाव पड़ा है तो केंद्र सरकार की तरह से पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि स्कीम की शुरुआत की है।

इस स्कीम के तहत यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको जमानत के तौर पर कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। इस स्कीम के तहत एक साल के लिए 50,000 रुपये तक की राशि लोन के तौर पर मिलती है। इस लोन पर ब्याज भी काफी कम लिया जाता है।

जानें कौन उठा सकता है लाभ

शहरी इलाकों में रहने वाले स्ट्रीट वेंडर या फिर छोटे दुकानदार इस स्कीम के तहत लोन प्राप्त कर सकता है। जो कि 24 मार्च 2020 या फिर इससे पहले से अपना बिजनेस कर रहे हैं।

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए वेंडर के पास शहरी स्थानीय निकाय का वेंडिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। ऐसे में वेंडर जिनकी सर्वे में पहचान हुई है, लेकिन उनके पास वेंडिंग सर्टिफिकेट नहीं है, वह भी प्रोविजनल सर्टिफिकेट के द्वारा स्कीम का लाभ उठा सकता है।

पीएम स्वनिधि स्कीम में कितना मिलेगा लोन

सरकार की इस स्कीम तहत 50 हजार रुपये तक का लोन बिना किसी जमानत के मिलता है। लोन अप्रूव होने पर पहले 10 हजार रुपये की राशि मिलती है, जिसे चुकाने के बाद 20 हजार रुपये का लोन ले सकते हैं।

यदि आपने ये 20 हजार रुपये का लोन भी तय समय पर दिया है तो फिर आपको 50 हजार रुपये तक का लोन प्राप्त हो सकता है। इस लोन पर बैंक या फिर नॉन बैंकिंग कंपनी RBI की गाइडलाइन के मुताबिक ब्याज देती है।

पीएम स्वनिधि स्कीम के लिए कैसे करें आवेदन

पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत लोन लेने वालों के लिए आपको अपने पास के सरकारी बैंक में कॉन्टैक्ट करना होगा। वहां पप आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे जरुरी दस्तावेजों के साथ में भरकर बैंक में जमा करना होगा। इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके फॉर्म और आपके काम की जांच करेंगे औऱ सबकुछ सही मिलने पर आपका लोन पास कर दिया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App