Gold Loan धारकों के लिए खुशखबरी, सरकार ने जारी किए नए नियम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Gold Loan News: अगर आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए राहत भरी हो सकती है। आपको बता दें फाइनेंस मिनिस्ट्री ने सरकारी बैंकों को गोल्ड लोन की रिव्यू करने का निर्देश दिया है।

फाइनेंशियल सर्विस सचिव ने इस बारे में जानकारी देकर बताया कि हमने बैंकों से गोल्ड लोन बिजनेस को रिव्यू करने को कहा है। इसके तहत गोल्ड लोन पर बैंकों की तरफ से वसूले जाने वाले प्रोसेसिंग फीस, इंटरेस्ट रेट और खाता बंद करने में आने वाली विसंगतियों को ठीक करने का निर्देश दिया है।

बैंकों के द्वारा बनें ये नियम

काफी सारे मामलों में बैंकों के द्वारा नियमों का पालन न होने की बात सरकार के सामने आने के बाद ये कदम उठाया गया है। फाइनेंशियल सर्विस ने पब्लिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों को लिखे एक पत्र में उनसे गोल्ड से जुड़े सिस्टम और प्रोसेस पर गौर करने को कहा है।

लेटर में काफी सारी चिंताओं को उजागर किया है। इसमें जरुरी सोने के गारंटी के बिना गोल्ड लोन का वितरण, फीस कलेक्शन और नकद में पमेंट को लेकर विसंगतियों को शामिल किया गया है।

सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर पहुंची

वहीं उल्लेखनीय है कि सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। बीते एक महीने में 10 ग्राम गोल्ड का प्राइस 63365 रुपये से बढ़कर 67605 रुपये हो गई है। लेटर के मुताबिक डिपार्टमेंट के समक्ष गोल्ड लोन के बारे में नियमों का अनुपालन न होने की वजह से सामने आए है।

देश के सबसे बड़े एसबीआई ने अकेले दिसंबर 2023 तक 30881 करोड़ रुपये गोल्ड लोन दे रहा है। तीसरी तिमाही के तहत में पीएनबी का गोल्ड लोन 5315 करोड़ रुपये था। जबकि बीओबी का गोल्ड लोन 3,682 करोड़ रुपये था।

मूल्य सिर्फ 75 फीसदी का लोन देने का प्रावधान

RBI के नियमों के मुताबिक बैंक या गोल्ड लोन देने वाली बैंकिंग मूल्य का सिर्फ 75 फीसदी का लोन दे सकती है। बहराल कठिनाई को कम करने के लिए कोविड-19 के समय इसमें छूट प्रदान की गई थी।

RBI ने गैर कृषि उद्देश्यों के लिए गोल्ड ज्वैलरी गिरवी रखकर बैंको से लोन लेने की लिमिट को अगस्त 2020 में 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी कर दिया था। ये छूट 31 मार्च 2021 तक पेश थी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App