Gold Rate: सरकार बेच रही है सस्ता सोना, आज ही खरीदिए इतनी कम कीमत पर

Avatar photo

By

Business Desk

Gold Rate Today: आपको अगले हफ्ते के सोमवार से सस्ता सोना खरीदने का मौका मिलेगा. आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी किस्त 12 फरवरी से खुल रही है और 16 फरवरी तक खुली रहेगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की चौथी किस्त का निर्गम मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. इसका मतलब है कि आप यहां से बाजार से सस्ती कीमत पर सोना खरीद सकते हैं और निवेश के लिए रख सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू की गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना आपको सोने में निवेश करने का मौका देती है, जिसकी परिपक्वता अवधि 8 साल में पूरी होती है. इस सोने की कीमत बाजार से कम है. अगर आप इसमें ऑनलाइन निवेश करते हैं तो 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी दी जाती है. ब्याज की बात करें तो 2.50 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर दी जाती है, जो साल में दो बार खाते में जमा की जाती है.

इस स्कीम से सोना कैसे खरीद सकते है?

एसजीबी के तहत निवेश के लिए सोना लघु वित्त बैंक भुगतान बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, पोस्ट ऑफिस, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से खरीदा जा सकता है.

कौन कौन लोग खरीद सकते है ये सोना?

केंद्रीय बैंक भारत सरकार की ओर से स्वर्ण बांड जारी करता है. केवल भारतीय निवासी, हिंदू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थान ही इस स्वर्ण बांड योजना में निवेश कर सकते हैं.

जानिए आपको कितना रिटर्न मिल सकता है?

2015 में जारी एसजीबी की पहली श्रृंखला 2023 के अंत में परिपक्व हुई और इस अवधि के दौरान इसने 12.9 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया. इसका मतलब है कि आठ साल में लोगों का पैसा दोगुना हो गया. इसकी तुलना में पिछले 20 वर्षों में पीली धातु का औसत रिटर्न 11.2 प्रतिशत रहा है. आपको बता दें कि आखिरी किश्त, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज 2023-24 सीरीज III के लिए, सदस्यता अवधि 18 दिसंबर को खुली और 22 दिसंबर, 2023 को बंद हुई.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App