Gold Price Update: सर्राफा बाजारों में आखिर क्यों बढ़ रहा सोने का भाव? जानिए बड़ी बजह

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Gold price update: देश के सर्राफा बाजारों में इन दिनों सोना-चांदी के दाम आम लोगों का दम निकाल रहे हैं जिससे लोगों का पसीना निकल रहा है। अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर टेंशन ना लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अब देशभर में शादियों और लग्न का सीजन शुरू हो चुका है, जिसके चलते ग्राहकों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो फिर भैया देर नहीं करें। सोना अपने हाई लेवल पर बिक रहा है। सोना अब करीब 70 हजार के करीब पर दर्ज किया जा रहा है, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। आप सोच रहे होंग कि सोने के दाम आखिर अब क्यों बढ़े हुए चल रहे हैं, जिसे हम नीचे बताने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आखिर क्यों बढ़ रहे सोने क दाम

देश के सर्राफा बाजारों में आखिर सोने के दाम क्यों बढ़ रहे हैं, यह आप आराम से जान सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत डॉलर के बावजूद, जल्द रेट कट की संभावना और अमेरिका में महंगाई के नरम आंकड़ों से आत्मविश्वास बढ़ने और मिडिल ईस्ट में भूराजनीतिक तनाव के बीच सोने लगातार महंगा होता जा रहा है।

दरअसल, देश के सर्राफा बाजारों में गोल्ड के दाम में हालिया बढ़ोतरी विशेष रूप से अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दर में कटौती की बढ़ती उम्मीदों, निवेशकों द्वारा सोने को महंगाई से बचाव के रूप में देखने के अलावा यूक्रेन और गाजा में बढ़ती भूराजनीतिक अनिश्चितता के कारण दाम बढ़ते जा रहे हैं। इससे भारतीय बाजारों ग्राहकों की जेब का बजट बिगड़ता जा रहा है।

इन शहरों में जानिए गोल्ड का ताजा रेट

आईबीजेए के मुताबिक, राजस्थान की राजधानी जयपुर में 22 कैरेट वाला गोल्ड 65,490 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिख रहा है। यहां 24 कैरेट वाला सोना 71,430 रुपये प्रति तोला में बिक रहा है। गुरुग्राम की बात करें तो 22 कैरेट 65,490 रुपये और 24 कैरेट का रेट 71,430 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिख रहा है।

मेरठ में 22 कैरेट का रेट 65,490 रुपये, जबकि 24 कैरेट का भाव 71,430 रुपये प्रति दस ग्राम पर नजर आ रहा है। पंजाब व हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में 24 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 65,490 रुपये और 24 कैरेट का भाव 71,430 रुपये प्रति तोला में बिकता नजर आ रहा है।

नोएडा में 22 कैरेट वाला गोल्ड 65,490 रुपये, जबकि 24 कैरेट का प्राइस 71,430 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता नजर आ रहा है। राजधानी दिल्ली में 22 कैरेट 65,490 रुपये और 24 कैरेट का रेट 71,430 रुपये प्रति दस ग्राम पर नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 22 कैरेट 65,490 रुपये और 24 कैरेट की कीमत 71,430 रुपये प्रति दस ग्राम पर नजर आ रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App