Goat Farmimg: दूध के लिए पाल रहे हैं बकरी तो ये है सबसे अच्छी नस्ल, पहचान और कीमत भी जान लें

Avatar photo

By

Sanjay

Goat Farmimg: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत की अधिकांश जनसंख्या कृषि एवं पशुपालन पर निर्भर है। इसी वजह से सरकार पशुपालन के लिए आर्थिक मदद भी दे रही है. पशुपालन के लिए लोग मुख्य रूप से गाय, बकरी, भैंस जैसे जानवरों का उपयोग करते हैं।

अगर आप कम निवेश में पशुपालन शुरू कर अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो बकरी पालन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। खासकर अगर आप दूध के लिए पशुपालन करना चाहते हैं तो ये बताई गई बकरी की नस्लें आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं।

बकरियों की ये तीन नस्लें दूध के लिए महत्वपूर्ण हैं। बकरी पालन युक्तियाँ

देशभर में ऐसे कई लोग हैं जो दुधारू पशु पालते हैं और इससे उन्हें अच्छी आर्थिक मदद मिलती है। दूध के लिए किये जाने वाले पशुपालन में बकरियाँ भी शामिल हैं। अगर आप भी दूध पाने के लिए बकरी पालन करते हैं तो नीचे बताया गया नल आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

बीटल प्रकार की बकरियाँ

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि बीटल प्रजाति की बकरियां आपको बहुत सारे फायदे दे सकती हैं। इन्हें पहचानने के लिए आप इनके पैरों को देख सकते हैं क्योंकि इनके पैर लंबे होते हैं। इसके अलावा इनके कान नीचे की ओर लटकते हैं और इनकी पूंछ छोटी और पतली होती है। साथ ही इनके सींग पीछे की ओर मुड़े होते हैं।

जमुनापारी भी फायदेमंद है

जमुनापारी नस्ल की बकरियां भी आपको दूध के क्षेत्र में काफी फायदा पहुंचा सकती हैं और इन्हें पहचानने का सबसे अच्छा तरीका इनका सफेद रंग है। आपको बता दें कि इन बकरियों की पीठ पर लंबे बाल और सिर पर छोटे-छोटे सींग होते हैं। इन बकरियों के कान बहुत बड़े और लम्बे होते हैं।

ज़ख़राना बकरियाँ

इसके अलावा जखराना किस्म की बकरियां भी खूब दूध देती हैं। इन्हें पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है इनका काला रंग। लेकिन इसके कान और मुंह पर सफेद धब्बे होते हैं। इन्हें पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि आपको इनके पूरे शरीर पर कोई अन्य दाग नहीं मिलेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App