ध्यान दें! NPS में निवेश कर पाए पेंशन लाभ के साथ 2 लाख टैक्स सेविंग का बंपर मौका, देखें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: हर नौकरी पैशा लोगों की चिंता होती है, कि कुछ ऐसे पैसे को बचाकर निवेश किया जाए। जिस पर टैक्स बेनिफिट मिले और भविष्य में मोटा फंड जमा हो सके। तो वहीं मौजूदा वित्त वर्ष का आखिरी महीना मार्च चल रहा है। यानी अगर आप भी ऐसी स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं जिसमें टैक्स बेनिफिट का लाभ मिले, तो यहां पर जबरदस्त स्कीम के बारें में बता रहे है।

तो आपके लिए यहां पर सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली टैक्स छूट में सबसे बड़ी स्कीम में से एक नेशनल पेंशन सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें एनपीएस स्कीम में सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें पुराने अन्य टैक्स व्यवस्था के साथ टैक्स बेनिफिट मिलता है।

ऐसे कई लोग होते हैं, जब फरवरी और मार्च महीने में सैलरी से टैक्स कट जाते हैं, फिर लोग सोचते हैं कि कहां निवेश करके टैक्स बचाया जाए, यहां पर इस स्कीम में हर कर्मचारी को 80c के तहत डेढ़ लाख रुपये तक छूट पा सकते है।

एनपीएस स्कीम में निवेश पाए तक की छूट

टैक्स सेव करने वाले लोगों के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) एक जबरदस्त स्कीम है, जिससे यहां पर लोग अधिकतम 50,000 रुपये जमा कर सकते हैं। यहां पर कोई निवेश करता हैं, तो आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो फिर इसमें 50 हजार रुपये तक निवेश अलग से आयकर छूट ले सकते है। इसके अलावा आप यहां पर इस तरह से आप 80C को मिलाकर कुल 2 लाख रुपये तक निवेश पर टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं।

एनपीएस स्कीम हो जाएगा पेंशन का लाभ

ऐसे कई लोग होते हैं, जो टैक्स छूट के साथ अपने लिए खुद का पेंशन लाभ पाना चाहते हैं, जिससे रिटायरमेंट के बाद भी बेहतर कमाई करने का मौका मिले तो NPS में खाता खुलवा सकते हैं। यहां पर एनपीएस लोग अपने नाम से या फिर अपनी पत्नी के नाम से खाता खुलवा सकते हैं। जिससे इस स्कीम में 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद मासिक पेंशन सुविधा मिलती है।

अगर आप सुरक्षित निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप घर बैठे ऑनलाइन (eNPS) अकाउंट खोल सकते हैं। इस एनपीएस को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) संचालित रही है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App