मात्र 3,000 रुपये की कराएं SIP, बुढ़ापे में मंथली होगी 1.5 लाख रुपये की इनकम, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Investment: ऐसे काफी सारे लोग हैं जो कि मार्केट में निवेश करने से बचते हैं। क्यों कि उन्हें शेयरों के उतार-चढ़ाव से समस्या लगती है। यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करने का लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन शेयरों में निवेश से बचना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड में एसआईपी का प्लान के द्वारा निवेश करना चाहिए। लंबे समय के लिए पैसे जुटाने के मामले में सिस्टमैटिक निवेश प्लान एक काफी शानदार ऑप्शन बनकर समाने आया है।

एसआईपी प्लान उन लोगों के लिए निवेश का शानदार ऑप्शन है जो कि निवेश का अनुशासन बनाने और शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव से प्राभावित हुए बिना मंथली एक फिक्स रकम निवेश करते रहना चाहते हैं।

एसआईपी केवल कमाई करने का एक ऑप्शन नहीं है। बल्कि ये आपके आने वाले समय के लिए रेगुलर इनकम का एक जरिया भी बन सकता है। यदि आप 25 साल के हैं तो आप 3 हजार रुपये महीने से अपने एसआईपी प्लान के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप 35 सालों के बाद में रिटायर करेंगे तो आप केवल निवेश नहीं कर रहे होंगे बल्कि आप रिटायरमेंट के बाद एक फिक्स रकम का जुगाड़ कर पाएंगे। 25 सालों की आयु में 3 हजार रुपये मंथली एसआईपी प्लान से निवेश आपके पैसे को बढ़ने का पूरा मौका देता है। आपके निवेश में कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है और जब आप रिटायरमेंट की आयु के करीब पहुंचते हैं तो ये आपको फिक्स इनकम का एक स्त्रोत भी मिलता है।

अगर आप 3 हजार रुपये मंथली निवेश को शुरु करते हैं तो 35वें साल तक 5 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के हिसाब से ये 15760 रुपये महीने का निवेश बन जाता है। इसका अर्थ है कि अपने केवल निवेश के पहले साल में आप 36 हजार रुपये का निवेश एसआईपी में करते हैं जबक 35वें साल में 1.89 लाख रुपये का निवेश करते हैं।

अगर हम 12 फीसदी का औसतन रिटर्न के हिसाब से सोचें तो 35 सालों में आपने 32.51 लाख रुपये का निवेश किया है और आपके निवेश की गई राशि बढ़कर 2.99 करोड़ रुपये हो चुकी है। 35 साल में तकरीबन 3 करोड़ रुपये की राशि के मालिक बन चुके हैं।

अगर आप 3 करोड़ रुपये अपने रिटायरमेंट फंड में डालते हैं तो एफडी के 6 फीसदी सालना रेट के हिसाब से भी आपको 1.5 लाख रुपये मंथली की राशि मिल जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App