बार-बार कट या फट जाता है आपका Aadhar Card, तो ऐसे 50 रुपये देकर बनवाएं PVC आधार कार्ड

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PVC Aadhaar Card: मौजूदा समय में आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज के रुप में बन गया है। वहीं बच्चों के स्कूल मे एडमिशन कराने से लेकर नौकरी और काफी सारी दूसरी जगहों पर आधार कार्ड की मांग की जाती है।

आधार कार्ड में हमारी काफी जरुरी जानकारी दर्ज होती है। इसमें हमारी बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिकल डिटेल्स शामिल है। UIDAI के द्वारा जो कि आधार कार्ड हमको जारी किया जाता है।

अगर आप आधार कार्ड के कटने और फटने से परेशान हैं तो आपके लिए एक खास खबर हो सकती है। सरकार के द्वारा पीवीसी आधार कार्ड जारी किया जा रहा है। ये एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड होता है। इस आधार कार्ड पर काफी जानकारियां प्रिंट होती है।

अगर आप आधार कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं तो ये एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड होता है। इस आधार कार्ड पर काफी सारी जानकारियां प्रिंट हो जाती हैं। यदि आप पीवीसी आधार कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो उसके तरीके के बारे में बताने वाले हैं। जिसकी सहायता से आप पीवीसी आधार कार्ड को ऑर्डर कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड को बनवाने के लिए यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको ये ऑर्डर आधार पीवीसी का ऑप्शन मिलेगा। इस पर आपको इस बारे में क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड आदि को दर्ज करना होगा। इसके नीचे सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर आए ओटीपी को फिल करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप अपनी सारी आवश्यक जानकारी को चेक करके आपको भुगतान करना है। आप यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड को किसी भी ऑप्शन की सहायता से 50 रुपये की फीस देकर पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर कर सकते हैं।

इसका ऑर्डर करने के कुछ ही दिनों के बाद पोस्ट ऑफिस के जरिए घर पर आपका पीवीसी आधार कार्ड भेजा जाएगा। इस आसान प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App