Solar Rooftop Scheme के तहत अपने घर पर मुफ्त सोलर पैनल लगवाएं, होगा 70 हजार रुपये का लाभ उठाएं

Avatar photo

By

Sanjay

Solar Rooftop Scheme: अगर आप भी अपने घर के बढ़ते बिजली बिल से परेशान हैं और इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं।

जिससे आप अपने घर में फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इससे आपको बिजली संबंधी कोई भी बिल नहीं देना होगा. इस जानकारी से आपको हजारों रुपये का फायदा हो सकता है. जानिए क्या है जानकारी-

भारत सरकार द्वारा एक बहुत अच्छी योजना बनाई गई है जिसके तहत अब भारत के हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। सरकार ने छतों पर सौर पैनलों की स्थापना के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई सौर छत योजना शुरू की है। इसमें आपके घरों, संस्थानों और व्यावसायिक भवनों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाते हैं।

जो न सिर्फ बिजली का उत्पादन करेगा बल्कि पर्यावरण अनुकूल तरीके से भी काम करेगा ताकि प्रदूषण न हो. आज हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें और नई सरकारी सब्सिडी के माध्यम से स्वच्छ नवीकरणीय ऊर्जा का लाभ उठा सकें।

जानिए योजना के बारे में

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत सरकार देश में रहने वाले अधिक से अधिक लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी राशि की पेशकश कर रही है। सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि लोग नवीकरणीय ऊर्जा को पहचान सकें.

सोलर रूफटॉप योजना के शुरू होने से न सिर्फ आपको अपने घरों में सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी, बल्कि बिजली बिल में भी छूट मिलेगी. चूँकि सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है, इसलिए आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक बिजली की खपत को आसानी से बचा सकते हैं। जिससे प्राकृतिक संसाधनों की बचत होगी।

इस नई सोलर योजना में कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

पीएम रूफटॉप सोलर सब्सिडी योजना के तहत अगर आप अपने घर की छत पर 3 किलोवाट तक की क्षमता वाले सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार आपको ₹78,000 तक की सब्सिडी देगी। अगर आप भी इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास न्यूनतम 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर की छत होनी चाहिए। तो आप इस स्कीम से हजारों रुपये बचा सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App