80 करोड़ लोगों के चेहरे पर आ गई मुस्कान! 2023 में पूरे साल फ्री मिलेगा अनाज, फटाफट घर बैठे करें राशन कार्ड के लिए अप्लाई

By

Timesbull

नई दिल्ली:  Free Free Ration in 2023. कोरोना काल से शुरु हुआ फ्री में राशन मिलना अभी भी जारी है, तो वही सरकार इसे कई बार में आगे बढ़ा चुकी है। तो वही अभी जो मीडिया रिपोर्ट में खबर आई है, जिससे 80 करोड़ लोगों लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। मोदी सरकार 2023 में भी पूरे साल मुफ्त में राशन (Free Ration) देती रहेगी।


दरअसल आप को बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत 81।35 करोड़ गरीबों को एक साल तक मुफ्त अनाज बांटने का ऐलान किया। हालांकि, सरकार की इस स्कीम का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होगा।

हालांकि आप को बता दें ऐसे कई लोग हैं जिनके पास में राशन कार्ड नहीं तो ऐसे में फ्री राशन का लाभ नहीं मिल पाता है। सरकार ने फ्री राशन देने की अवधि बढ़ा दी है, जिससे आप के पास में राशन कार्ड नहीं तो यहां पर बताए गए प्रोसेस से अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे घर बैठे बनवाए राशन कार्ड?

मौजूदा समय ऐसे कई काम ऑनलाइन हो गए हैं। जिसे  आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपना ई-राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर जानें की आवश्यकता भी नहीं है।

यहां से डाउन लोड करें राशन कार्ड का फॉर्म

राशन कार्ड बनाने के लिए खाद्य विभाग से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें या nfsa.gov.in से भी एप्लीकेशन की पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद फॉर्म में पूछे गए सभी डीटेल्स और फोटो को लगा कर भर लें।  फिर निर्धारित सभी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी अटैच करके फॉर्म को खाद्य विभाग में जमा कर दें। आपके आवेदन की जांच और दस्तावेज की वेरिफिकेशन के बाद आपका नई राशन कार्ड बन जाएगा।

खबरों में बताया जा रहा है कि राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद 30 दिनों के भीतर राशन कार्ड बन जाता है। लेकिन इसके लिए आपके आवेदन में कोई गलती नहीं होना चाहिए और सभी डॉक्यूमेंट जमा होना चाहिए। लेकिन सरकारी कामकाज में  देरी हो सकती है, जिससे आप को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram