भुल कर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो पलभर में हो जाएगा बैंक खाता खाली! पढ़ें RBI ने बताए जरूरी TIPS

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Follow Reserve Bank’s TIPS to avoid banking fraud. आज के इस डिजिटल युग में हर काम में इतनी सहुलियत हो गई है, कि कुछ समय में ही पैसे का लेनदेन किया जाता है, तो वही डिजिटल तरीके से लेनदेन करने पर कई तरीके से फ्रॉड के केस भी सामने आए हैं। ऐसा इसलिए कि अनजान तरीके से लोगों की गाड़ी कमाई पर फ्रॉड हो जाता है।

जिससे बैंक खाता तक खाली हो जाता है। इसी के वजह से देश के बैंकिंग संस्थान और केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक समय पर समय समय पर ग्राहकों के लिए जरूरी अलर्ट जारी करता रहता है। हाल ही में डिजिटल बैंकिंग से जुड़े फ्रॉड के देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ जरूरी टिप्स बताएं जिसे फॉलो करने पर आपको इन बैंकिंग फ्रॉड को काफी काम किया जा सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कभी ना शेयर करें बैंकिंग से जुड़ी पर्सनल डिटेल्स

अगर आपको बैंकिंग फ्रॉड से बचाना है तो सबसे पहले डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी कोई भी पासवर्ड, आईडी या फिर ओटीपी बिल्कुल शेयर ना करें। आप से कोई फोन पर कोई ऐसी कॉल आए तो अलर्ट रहे है। जिससे ऐसी कोई भी जानकारी ना शेयर करें को बैंकिग से जुड़ी हो।

किसी को न दें ओटीपी की जानकारी

लोगों के पास में ऐसे कई कॉल आते रहते है, जिससे फोन पर कहता हैं कि आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद होने वाला है, जिससे ओटीपी की मांग कर रहा है। तो उसे गलती से भी ओटीपी न दें। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा हैं कि फोन कॉल्स ऐसे फ्रॉड के लिए आते रहते है।

बैंक खाते में जरुर जोड़े मोबाइल नंबर

अक्सर लोग अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर नहीं एड करवाते है, जिससे बैंक खाते से जुड़ी लेनदेन की जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप सबसे पहले सभी बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए इंस्टैंट अलर्ट एक्टिवेट करें, जिससे कोई गलत ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलते ही तुरंत बैंक को इसकी सूचना दें पाएं।

फोन में रखे बैंक कॉन्टैक्ट डिटेल्स

जिस बैंक में खाता हैं, तो यहां पर बैंक कस्टमर, जरुरी फोन की डिटेल्स आपने पास में जरुर रखे है, जिससे गलत बैंक खाते से जुड़ी लेनदेन आती है, तो यहां पर संपर्क कर कार्ड को ब्लॉक या नेट बैंकिग को ब्लॉक कराया जा सकें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App