Fix Deposit: कितने साल में फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा रकम होगी दोगुनी, जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Govind

Fix Deposit: आज के समय में निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी लोगों का एक बड़ा वर्ग अभी भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर भरोसा करता है। इसका कारण यह है कि फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशक को भरोसा होता है कि उसका पैसा सुरक्षित रहेगा और उसे गारंटीशुदा ब्याज मिलेगा.

पिछले कुछ समय से फिक्स्ड डिपॉजिट पर काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है. ऐसे में आप कुछ ही सालों में एफडी के जरिए रकम दोगुनी कर सकते हैं. यहां जानिए वह तरीका जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि एफडी या किसी अन्य स्कीम में लगाया गया पैसा दोगुना होने में कितना समय लगेगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जानिए रूल ऑफ 72

रूल ऑफ 72 एक ऐसा फॉर्मूला है जिसे ज्यादातर विशेषज्ञ निवेश के लिहाज से काफी सटीक मानते हैं। इस फॉर्मूले की मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि कितने दिनों में आपकी निवेश की गई रकम दोगुनी हो जाएगी. आप जिस भी योजना की गणना करना चाहते हैं, उसके लिए यह फॉर्मूला लागू करें।

आपको उस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज के बारे में पता होना चाहिए. उस ब्याज को 72 से भाग देने पर आपको पता चल जाएगा कि कौन सी स्कीम कितने साल में आपके निवेश को दोगुना कर देगी.

उदाहरण से समझें

मान लीजिए आप पोस्ट ऑफिस में 5 लाख रुपये का निवेश करना चाहते हैं। आपने यह निवेश 5 साल के लिए किया है. 5 साल की एफडी पर आपको 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है. आप जानना चाहते हैं कि आपका निवेश कितने साल में दोगुना हो जाएगा. ऐसी स्थिति में, सूत्र लागू करें और 72 को 7.5 से विभाजित करें।

72/7.5 = 9.6 यानी 9 साल 6 महीने में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। चूंकि पोस्ट ऑफिस में सीधे 10 साल या 9, 9 साल और छह महीने के लिए कोई एफडी नहीं होती है. ऐसे में पहले एफडी को 5 साल के लिए फिक्स करवाएं, उसके बाद दोबारा 5 साल के लिए फिक्स करवा लें.

इस तरह कुल 10 साल के कार्यकाल में आपकी रकम दोगुनी से भी ज्यादा हो जाएगी. अगर आप 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 10 साल की अवधि में 7.5 फीसदी की दर से यह रकम 10,51,175 रुपये हो जाएगी.

इससे बेहतर स्कीम चुनने में आसानी होगी

इस फॉर्मूले के आधार पर आप न सिर्फ एफडी बल्कि किसी भी अन्य स्कीम का कैलकुलेशन आसानी से कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि कौन सी स्कीम कितने साल में आपका पैसा दोगुना कर देगी।

इस फॉर्मूले का उपयोग करके आप सभी योजनाओं की तुलना कर सकते हैं और अपने लिए बेहतर योजना चुन सकते हैं। ज्यादातर मामलों में यह नियम लगभग सही आंकड़े देता है. हालाँकि, परिणाम में थोड़ा अंतर हो सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App