FD Scheme: ये बैंक 1 से 3 साल की FD पर दे रहे हैं 8.1% तक ब्याज, मौका न चूकें

Avatar photo

By

Sanjay

FD Scheme: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में कोई कटौती नहीं की है. इसके बाद आपके पास FD पर बढ़िया ब्याज पाने का मौका है. देश के ज्यादातर बड़े बैंक 1 से 3 साल की एफडी पर 8.1 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं. इस मौके का फायदा उठाकर आप बेहतरीन रिटर्न पा सकते हैं. आइए एक नजर डालते हैं कि कौन से बैंक एफडी पर कितना ब्याज दे रहे हैं।

अगर आप एफडी पर ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो एफडी लैडरिंग चुनें। इसके तहत आप अपनी कुल निवेश राशि को अलग-अलग परिपक्वता अवधि वाली कई एफडी में बांट देते हैं। अपने सभी फंड को एक ही एफडी में निवेश करने के बजाय, आप अलग-अलग परिपक्वता अवधि के साथ एफडी की एक श्रृंखला बनाते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट लैडरिंग रणनीति एक निवेश तकनीक है जिसमें एकमुश्त राशि को अलग-अलग परिपक्वता अवधि के साथ कई एफडी में विभाजित करना शामिल है।

पूरी राशि को एक ही जमा में निवेश करने के बजाय, निवेशक इसे विभिन्न परिपक्वता अवधि के साथ कई जमाओं में आवंटित करते हैं। इस तरह, यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपको एफडी पर अधिक रिटर्न मिले।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App