FD Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में मिल रहा है FD से ज्यादा ब्याज, इस तरह निवेश कर बनें अमीर

Avatar photo

By

Govind

FD Scheme: रिटायरमेंट के बाद आपकी जिंदगी कैसी होगी यह आपके आज पर निर्भर करता है। एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए आपको अपनों के साथ-साथ पैसों की भी जरूरत होती है। आज की इस खबर में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें आप रिटायरमेंट के बाद एक स्थिर आय प्राप्त कर सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की। आप भी योजना में निवेश करके अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं।

1 हजार निवेश करें

इस स्कीम में आप सिर्फ 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. यह योजना खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई है, अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप पहले इसके बारे में सही जानकारी हासिल कर लें। अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपकी उम्र 60 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। वीआरएस लेने वाले लोग 55 साल के बाद भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा सैन्यकर्मियों को इसमें पांच साल तक छूट भी मिलती है।

इस तरह आपको ब्याज का फायदा मिलेगा

यह एक सरकारी योजना है, जिसमें निवेश पर आपको फिलहाल 8.2% की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इसमें आपको एफडी से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है. इस स्कीम में जितना ज्यादा निवेश होगा, रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलेगा। इसमें आप अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस योजना में एक साथ 30 लाख रुपये निवेश करता है तो उसे सालाना 2.46 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। मासिक आधार पर देखा जाए तो ब्याज करीब 20 हजार रुपये है. अगर आप तिमाही आधार पर पैसा लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 61,500 रुपये मिलेंगे। अगर कोई व्यक्ति इस योजना में 5 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे हर तिमाही 10,250 रुपये ब्याज के रूप में मिलते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App