FD Rate: आप भी अपने बचत खाते पर पा सकते हैं FD जैसा ब्याज, जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

FD Rate:  हर कोई चाहता है कि उसकी आय अधिक से अधिक हो। इसके लिए वह यथासंभव निवेश भी करते हैं। कई लोग सुरक्षित निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं. अगर सेविंग अकाउंट की बात करें तो इसमें निवेश स्कीम से ज्यादा ब्याज नहीं मिलता है।

अगर आप अपने बचत खाते पर अधिक ब्याज पाना चाहते हैं तो आप ऑटो-स्वीप सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको बैंक की ऑटो-स्वीप सुविधा के बारे में बताएंगे। इस सुविधा में आपको बचत खाते पर एफडी जैसा ब्याज मिलता है। इस सुविधा को शुरू करने के लिए आपको बैंक जाकर एक रिक्वेस्ट देनी होगी.

ऑटो-स्वीप सुविधा क्या है?

स्वीप सुविधा में बैंक ग्राहक के बचत खाते में स्वीप-इन डिपॉजिट के तौर पर एक तय रकम से ज्यादा रकम ट्रांसफर करता है। इसे ऐसे समझें, अगर आपने ऑटो-स्वीप के लिए 10,000 रुपये की सीमा तय की है तो जैसे ही आपके खाते में 10,000 रुपये से ज्यादा आएंगे, वह ऑटोमैटिक स्वीप-इन डिपॉजिट में ट्रांसफर हो जाएंगे.

स्वीप-इन डिपॉजिट की अवधि हर बैंक में अलग-अलग होती है। कई बैंकों में इस जमा की अवधि 5 साल है तो कई बैंकों में यह अवधि सिर्फ 1 साल है. इस सुविधा पर ब्याज दर सभी बैंकों के लिए अलग-अलग है और यहां तक कि इस सुविधा का नाम भी अलग-अलग है।

बैंक में इस सुविधा का नाम क्या है?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में ऑटो स्वीप सुविधा का नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग्स प्लस अकाउंट है। इसमें लिमिट से 100 रुपये के गुणक में पैसा स्वीप-इन डिपॉजिट में ट्रांसफर किया जाएगा.

जो ऑटो-स्वीप सुविधा के लिए पात्र हैं

ऑटो-स्वीप सुविधा का लाभ सभी बैंक ग्राहकों को नहीं मिलता है. इस सुविधा के लिए हर बैंक के अलग-अलग मापदंड हैं। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को कम से कम 25,000 रुपये की एफडी खोलनी होगी.

बैंक में इस सुविधा का नाम क्या है?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में ऑटो स्वीप सुविधा का नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग्स प्लस अकाउंट है। लिमिट से 100 रुपये ज्यादा

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow