किसानों को जल्द मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, बस 1 गलती की वजह से नहीं मिलेगा पैसा, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Scheme: सरकार के द्वारा किसानों के लिए 15वीं किस्त जारी कर दी गई है। ऐसे में केंद्र सरकार बहुत ही जल्द 16वीं किस्त को भी जारी कर सकती है। इस शानदार स्कीम का लाभ पात्र किसानों को दिलाने के लिए और स्कीम के फर्जीवाड़ें को रोकने के लिए सरकार के द्वारा अब नियमों को काफी कड़ा कर दिया गया है। सरकार की इस सख्ती की वजह से पीएम किसान स्कीम के लाभार्थियों की संख्या भी अब पहले के मुकाबले कम ही हो गई है।

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई भी जानकारी भरने में गलती होने, पता या फिर बैंक खाता गलत भरने पर, एनपीसीआई में आधार लिंक न होने पर, पीएफएमएस के द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार न करने या फिर किसानों के द्वारा ईकेवाईसी न कराने की वह से 16वीं किस्त रुक सकती है। इसीलिए यदि आपने अभी तक ईकेवाईसी नही कराई हैं तो इसको जरुर चेक कर लें। इसके साथ में ये भी जांच लें कि आपकी दर्ज की गई जानकारी सहीं है या फिर नहीं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेट्स

बता दें पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर स्टेट्स चेक कर सकते हैं। ऐसे में आपको पता लग जाएगा कि आपको कितनी किस्तें मिली हैं और आपका आधार अथॉटिकेशन हुआ है या फिर नहीं। इसके साथ में ही आपको केवाईसी, पीएफएफएस स्टेट्स, लैंड सीडिंग और आधार सीडिंग के बारे में मालूम पड़ जाएगा।

वहीं स्टेटस को चेक करने के लिए पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेट्स पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको आधार नंबर और फोन नंबर के ऑप्शन पर नजर आएगा। इनमें से किसी एक को दर्ज करें और कैप्चा भरें और गेट डेटा पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपको मिली पीएफ किसान की किस्तों को विवरण सामने आ जाएगा।

जानें कैसे ठीक करें आधार नंबर

अगर आपकी आधार नंबर या फिर नाम गलत है तो इसे ठीक करने के लिए आपको ऑफिशियस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां पर जाकर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करना है। इसके बाद आधार एडिट पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर आप अपने संबंधित जानकारी को देख सकते हैं। यदि कोई भी जानकारी गलत है तो उसको ठीक भी कर सकते हैं।

बैंक की डिटेल ऐसे करें सहीं

आप ऑनलाइन तरीके से बैंक की डिटेल को ठीक नहीं कर सकते हैं। यदि आपके बैंक विवरण में कोई भी गलती हैं तो इसको ठीक कराने के लिए आपको कृषि विभाग के कार्यालय या फिर लेखपाल से कॉन्टैक्ट करना होगा। वहां पर जाकर आप इसे ठीक करा सकते हैं।

ऐसे ले सकते हैं मदद

अगर आपको स्टेट्स देखने के बाद पता लगता है कि आपका नाम लिस्ट में था। लेकिन आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर नहींं हुए हैं। तो ऐसी स्थिति में हेल्पलाइन डेस्क से मदद ले सकते हैं। इसमें आप हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं या फिर किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App