SSY-PPF में मौजूदा योजनाओं का मिलेगा फायदा, इस तरह किया जा सकता है ऐलान

By

Timesbull

नई दिल्ली: अगर आप भी सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (SSY) या पीपीएफ (PPF) में निवेश करने जा रहे हेैं तो आपको खुशखबरी मिल सकती है। सरकार को लेकर बात करें तो 12 छोटी बचत योजनाओं को लेकर संचालन किया जा रहा है। इनके ल‍िए डाकघर से लेकर इनका फायदा आसानी के साथ ले सकते हैं।


इन 12 योजनाओं में से पीपीएफ (PPF) और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना भी काफी अहम होती है। सुकन्‍या समृद्ध‍ि का खाता बेट‍ियों के भव‍िष्‍य को सुरक्ष‍ित रखने को लेकर खुलवाया अहम होता है।

हर तीन महीने में हो रही है समीक्षा

सरकार की तरफ से छोटी बचत योजनाओं को लेकर म‍िलने वाले ब्‍याज को लेकर समीक्षा होने जा रही है। लंबे समय से सरकार की तरफ से बचत योजनाओं के ब्‍याज को लेकर बढ़ोतरी होने जा रही है। मई से लेकर अब तक आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में 2.25 प्रत‍िशत को लेकर बढ़ोतरी होने जा रही है। इसके बाद अलग-अलग बैंकों ने लोन के साथ एफडी को लेकर बढ़ोतरी किया गया है। लेक‍िन सरकार की तरफ से बचत योजनाओं के ब्‍याज में को लेकर बढ़ोतरी नहीं हुई है।

ब्‍याज दर में हो सकती है बढ़त

सरकार की तरफ से द‍िसंबर में खत्‍म होने वाली त‍िमाही में ब्‍याज दर को बढ़ाया जा सकता है। केंद्र सरकार की तरफ से ब्याज दरों को बढ़ाने की तैयारी किया जा रहा है। प‍िछले द‍िनों पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की बात करें तो लाभार्थियों को लेकर मुफ्त राशन की समयसीमा बढ़ाने के बाद दिसंबर तक किया जा चुका है।

पीपीएफ पर 7.10 प्रत‍िशत हो चुकी है ब्याज

इसके बाद उम्‍मीद लगाई गई है कि सुकन्या समृद्ध‍ि और पीपीएफ पर ब्‍याज की दर बढ़ाकर सरकार की तरफ से तोहफा मिल सकता है। इन योजनाओं पर सरकार की बात करें तो प‍िछली बार मई में ब्‍याज दर में रिवाइज किया जा चुका है। फिलहाल सुकन्या समृद्ध‍ि पर 7.6 प्रत‍िशत की दर से और पीपीएफ पर 7.10 प्रत‍िशत की दर से ब्‍याज मिलना शुरु हो जाता है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram