5 साल नहीं यहां 3 साल के लिए करें निवेश! मिलेगी टैक्स-छूट, एक साल मिला 59% तक रिटर्न, देखें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Equity Linked Savings Scheme Mutual Fund Tax Save Scheme. शेयर बाजारा में निवेश करना एक बड़े जोखिम भरी बात होती है, जिससे आप सीधे मार्केट में पैसा ना लगातर ऐसे स्कीम में लगा सकते है, तो बंपर कमाई का मौका देतीं हो, इसके लिए एक साल में तक बंपर कमाई वाली स्कीम खास हो सकती है।

आप शेयर बाजार में सीधे ना पैसे लगाकर टैक्स सेविंग के साथ-साथ निवेश करने का निवेश करने से मोटा रिटर्न चाहते हैं, तो हां पर यह स्कीम खास ऑप्शन हो सकता है। इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ELSS म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है।

तो वही ELSS कैटेगिरी के म्यूचुअल फंड पर इतना बंपर कमाई का मौका दिया है। आप को बता दें कि एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जावकारी में, ELSS कैटेगिरी के म्यूचुअल फंड ने एक साल में 58.98% तक का रिटर्न दिया है। जिससे लोग मालामाल हो गए है।

ये रही ELSS म्यूचुअल फंड पर खास जानकारी

दरअसल ELSS जिसे हम इक्विटी लिंक्ड सेविंग्‍स स्‍कीम से जानतें हैं तो यह ऐसे म्यूचुअल फंड होते हैं, जिनमें 3 साल के लिए इन्वेस्टर्स का पैसा लगा जाता है। मोटी कमाई करने वाले लोगों के लिए यहां पर पैसे निवेश करना अच्छी बात हैं, लेकिन शेयर मार्केट लिंक्ड होने के चलते इसमें FD या NSC जैसी स्माल सेविंग्स से यहां पर में ज्यादा जोखिम होता है।

तो वही यहां पर निवेशक कई तरह से लाभ मिलते बंपर कमाई के साथ यहां पर सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि टैक्स सेविंग FD, पब्लिक प्रोविडेंट फंड सहित अन्य टैक्स सेविंग स्कीम के मुकाबले ELSS म्यूचुअल फंड में कम समय के लिए पैसा जमा होता है। आप  को याद दिला दैं कि, टैक्स सेविंग FD में 5 साल और पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 15 साल तक पैसा लॉक रहता है, लेकिन  ELSS म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टर्स का पैसा 3 साल तक के बाद में योजना पूरी हो जाती है।

ELSS म्यूचुअल फंड में ऐसे होगी टैक्स सेव

ELSS म्यूचुअल फंड वाले निवेशक को आईटी एक्ट की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है। यहां पर निवेश करने के लिए ELSS म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करना शुरु सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App