Home बिजनेस मोदी सरकार के इस स्कीम में डालें मात्र 100 रुपए, बेटी के...

मोदी सरकार के इस स्कीम में डालें मात्र 100 रुपए, बेटी के पढ़ाई और शादी के लिए मिल जाएगें 15 लाख 

Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

नई दिल्ली: जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है, तब से महिलाओं, बेटियों और किसानों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम्स को लांच करती जा रही है। सरकार के मुख्य एजेंडे में महिलाओं और बेटियों के लिए भविष्य, शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए ऐसी कई योजनाएं है, जो  संचालित हो रही रही हैं । ऐसे माता-पिता जो एक बेटी के अभिभावक है तो आपको यहां बताने जा रहा है केंद्र सरकार की ऐसी खास स्कीम के बारे में जो, बेटियों के भविष्य सुरक्षित करने के लिए संचालित की जा रही है। जिसमें ₹250 से कम निवेश के से 15 लाख का मोटा फंड जुटा सकते हैं। जी हां आप ने सही सुना है। चलिए इस खबर में आप को मोदी सरकार के इस खास स्कीम के बारे में बताते हैं।

अक्सर लोगों को ऐसी स्कीम के बारें में पता नहीं होता है। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। “सुकन्या समृद्धि योजना” (Sukanya Samriddhi Yojana ) नाम की यह स्कीम आपकी बेटी के लिए एक बरदान साबित होगी। बेटियों के लिए कम पैसे के निवेश में बेहद लाभदायक सिद्ध हो रही है।  अगर आपके घर में बेटी है तो आप इनमें से किसी भी योजना में अपनी बेटी को जोड़ कर उसके भविष्य को उज्जवल हैं।

आप को बता दें लोगो की कमर मंहगाई ने तोड़ रखी है, जिससे लोग स्कीम में पैसा डालना चाहते हैं, जिससे अपने बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्च आरास से निपट जाए।

Sukanya Samriddhi Yojana स्कीम में आपको अपनी बेटी के नाम एक खाता खोलना होता है। जिसको आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं। अब आपको इस खाते में 3 हजार रुपये माह जमा करने होते हैं यानि मात्र 100 रुपये प्रति दिन के हिसाब से आपको जमा करने होते हैं। इस प्रकार से आपको इस स्कीम में कुल 5 लाख 40 हजार रुपये जमा करने होते हैं। मैच्योरिटी के समय आपकी जमा रकम 15 लाख रुपये से अधिक हो जाती है। इस पैसे  का उपयोग आप अपनी बेटी की शिक्षा या विवाह में कर सकते हैं।

देखें Sukanya Samriddhi Yojana में सुविधाएं

  •  आपके निवेश पर सरकार की ओर से 7.6 फीसद की दर से ब्याज दिया जाता है।
  • वही मैच्योरिटी के समय दोनों राशि को जोड़कर आपको 1527637 रुपये दिए जाते हैं।
  • Sukanya Samriddhi Yojana में जब आपकी बेटी की उम्र 21 वर्ष हो जायेगी। तब आप अपने निवेश किये पैसे को निकाल सकते हैं।
  • इसके साथ ही अगर 18 वर्ष के बाद आपकी बेटी को इस पैसे की आवश्यकता पड़ती है तो भी आप इस रकम को निकाल सकते हैं।