कर्मचारी और पेंशनर आसानी से उठाएं इस सरकारी हेल्थ स्कीम का लाभ, ये रहा आवेदन करने का तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Health Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा हेल्थ स्कीम या फिर सीजीएचएस सेंट्रल गवर्मेंट की एक हेल्थ स्कीम है। इस स्कीम का लाभ सिर्फ केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनर्स और उन पर निर्भर लोगों को मिलता है। इस स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को अस्पताल में कैशलेस इलाज की सुविधा मिलती है।

उनको अस्पताल का बिल या फिर ज्यादा महंगी दवाइंया खरीदने के लिए अपनी जेब से रुपये खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। सीजीएचएस की सुविधा देश भर के 72 शहरों में उपलब्ध है। चलिए जानते हैं इसका कैसे लाभ उठा सकते हैं। साथ में इस कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

किसको मिलता है योजना लाभ

केंद्र सरकार के कर्मचारी और उनके परिवार के लोगों को, वर्तमाना और पूर्व सांसद को, पूर्व राज्यपाल और उपराज्यपाल को, केंद्र सरकार के पेंशनर्स और उके परिवार के लोगों को, स्वतंत्रता सेनानियों को, पूर्व उपराष्ट्रपति को, सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ड के मौजूदा और पूर्व न्यायाधीश को, मान्यताप्राप्त पत्रकार को, दिल्ली पुलिस के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलता है।

इसके अलावा रेलवे बोर्ड के कर्मचारी, केंद्र सरकार के कर्मचारी, जो कि केंद्रीय पब्लिक सेक्टर के अंडरटेकिंग्स से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी, सीजीएचएस में मिलने वाली सुविधा, ओपीडी में इजाल और दवाओं का खर्च, सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञों की परामर्श, सरकारी अस्पतालों में इलाज, निजी और मान्यता प्राप्त अस्पतालों में इलाज का खर्च, क्रत्रिम अंग के लिए खर्च का रिइंबर्समेंस, परिवार कल्याण और एमसीएस सर्विस आदि को लाभ मिलता है।

कैसे प्राप्त होता है लाभ

सीजीएचएस का लाभ लेने के लिए पात्र शख्स के पास सीजीएचएस कार्ड होना चाहिए। स्कीम का लाभ इसी कार्ड के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। सीजीएचएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को फिलकर मांगे गए सभी कागजों को जमा कर इस कार्ड को प्राप्त किया जा सकता है। आप ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन तरीके से हेल्थ कार्ड को बनवा सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले https://bharatkosh.gov.in// पर विजिट करें।

इसके बाद नॉन रजिस्टर्ड यूजर पर क्लिक करें।

अब आप डिपॉजिटर्स कैटेगरी को इंडिविजुअल सेलेक्ट करें।

पर्पज में सर्च आइकन पर क्लिक करके हेल्थ एंड फैमली वेलफेयर को चुनें।

पर्पज में पेंशनर टाइप करें और सर्च पर क्लिक करें। फिर रिसीप्ट फ्रॉम पेंशनर को सेलेक्ट करें।

एलएचएमसी एंड हॉस्पिटल को सेलेक्ट करें, इसके बाद पूछी गई जानकारी को भरते हुए आगे बढ़ें।

अब आपका हेल्थ कार्ड आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। आप चाहें तो इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं या घर पर डिलीवरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App