Emergency Fund:इमरजेंसी के लिए इस फंड में करें अपने पैसे जमा, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Emergency Fund:मुकुल गुड़गांव की एक टेक कंपनी में काम करता था। कुछ समय पहले छटनी के कारण उनकी नौकरी चली गई। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए मुकुल ने कोई आर्थिक तैयारी नहीं की थी. इसलिए उनके पास घर का किराया और जरूरी बिल चुकाने के लिए भी पैसे नहीं थे. वह ईएमआई चुकाने से भी चूक गए।

मुकुल उन चार भारतीयों में से तीन में से हैं जिन्होंने अप्रत्याशित खर्चों के लिए बचत नहीं की है। अमेरिका जैसे विकसित देश में भी केवल 44 फीसदी नौकरीपेशा लोगों ने मुश्किल हालात से निपटने के लिए इमरजेंसी फंड बनाने पर ध्यान दिया है. लेकिन, मुकुल की समस्या से आप समझ गए होंगे कि इमर्जेंसी फंड बनाना कितना जरूरी है।

आपको आपातकालीन निधि क्यों बनाना चाहिए?

आपातकालीन निधि के कई लाभ हैं। अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आपको किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप पर कर्ज का कोई बोझ नहीं पड़ेगा। वहीं, अगर आपके पास इमर्जेंसी फंड नहीं है तो आपको न चाहते हुए भी कर्ज लेना पड़ेगा। ऐसे में आप न तो पैसा बचा पाएंगे और न ही निवेश कर पाएंगे।

कितना होना चाहिए इमर्जेंसी फंड?

सबसे पहले आपको यह हिसाब लगाना होगा कि आपका मासिक खर्च कितना है। इसमें किराया, राशन और दवाइयों के साथ अन्य जरूरी खर्च भी शामिल होने चाहिए. अगर ईएमआई जैसी मासिक किस्तें भी चल रही हैं तो उसे भी गणना में शामिल करें। फिर इसे 12 से गुणा करें और यह आपकी आपातकालीन निधि राशि होगी।

उदाहरण के तौर पर अगर आपका कुल मासिक खर्च 50 हजार रुपये है तो आपका इमर्जेंसी फंड कम से कम 6 लाख रुपये होना चाहिए. जब यह आपातकालीन फंड तैयार हो तभी अन्य चीजों पर पैसा खर्च करें।

इमरजेंसी फंड कैसे बनाएं?

आपको अपनी कमाई का 30 प्रतिशत हिस्सा बचाना चाहिए। इसमें से 15 फीसदी निवेश करें, बाकी 15 फीसदी इमरजेंसी फंड के लिए रखें. यह प्रक्रिया फंड तैयार होने तक जारी रहनी चाहिए.

आपातकालीन निधि राशि का निवेश न करें जहां रिटर्न जोखिम के अधीन हो, जैसे शेयर बाजार। इसे केवल पूर्णतः सुरक्षित समझी जाने वाली योजनाओं में ही लागू किया जाना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आपकी नौकरी खतरे में है तो आप इमरजेंसी फंड की रकम बढ़ा भी सकते हैं. साथ ही अनावश्यक खर्चों पर पूरी तरह से रोक लगानी चाहिए।

अगर किसी महीने में इमर्जेंसी फंड से कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत हो, जैसे जरूरी बिल का भुगतान तो अगले महीने इसकी भरपाई करने की कोशिश करें।

आपातकालीन निधि का उपयोग केवल आपातकालीन स्थितियों में ही करें। उदाहरण के लिए, आपने अपनी नौकरी खो दी है या आपका चिकित्सा खर्च बहुत अधिक हो गया है।

आपातकालीन निधि कहाँ रखी जानी चाहिए?

इमर्जेंसी फंड का मतलब यह है कि आपने यह पैसा अचानक आने वाली परेशानियों के लिए बचाकर रखा है. इसलिए इस फंड को ऐसी जगह रखें जहां ब्याज कम होने पर भी आपको जरूरत के समय बिना किसी परेशानी के पैसा मिल सके। आप इमर्जेंसी फंड की रकम की एफडी करा सकते हैं या अलग बचत खाते में रख सकते हैं या लिक्विड म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। लिक्विड फंड तोड़ने पर कोई जुर्माना नहीं है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App