क्या Personal Loan से होती है आपकी Credit Profile खराब, यहां जाने इसके फायदे और नुकसान

By

Yogesh Yadav

अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए और पैसों की तंगी को दूर करने के लिए लोग अक्सर Personal Loan लेना सही समझते है। वही अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो बैंक उसे आसानी से पर्सनल लोन देने के लिए राजी हो जाता है। 

लेकिन शायद आपने इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा कि जब आप पर्सनल लोन (Personal Loan लेते हो तो इससे आपकी Credit Profile भी प्रभावित होती है जिसके बारे में आगे हमने आपको बताया है। आइए इसके बारे में जानते है

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

पर्सनल लोन के नुकसान 

  • पर्सनल लोन लेने पर व्यक्ति के ऊपर कर्ज बढ़ सकता है जिसके चलते आपका डेट टू इनकम रेश्यो भी प्रभावित हो सकता है। वही debt टू इनकम रेश्यो खराब होने की वजह से भविष्य में कोई भी बैंक आपको लेने के लिए तैयार नहीं होगा। लेकिन बैंक लोन देने के लिए मान भी जायेगा तो आपको अधिक ब्याज देना पड़ेगा।
  • इसके साथ आपको बार बार Personal Loan लेने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर आपकी Credit Profile खराब होती है।
  • अन्य लोन की तुलना में Personal Loan पर ब्याज की दरें काफी ज्यादा होती हैं। अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ तो आपको सस्ते में पर्सनल लोन मिल सकता है। लेकिन अगर क्रेडिट स्कोर खराब हुआ तो आपको काफी ज्यादा ब्याज का भुगतान करना होगा। 
  • समय रहते अगर आप पर्सनल लोन का भुगतान करने में असमर्थ हो जाते हो तो आपके लोन अकाउंट को बैंक NPA में बदल देता है जिससे आपका क्रेडिट प्रोफाइल बुरी तरह से प्रभावित होता है।

पर्सनल लोन के फायदे

  • पर्सनल लोन लेने के बाद आप नियमति अंतराल पर EMI का भुगतान करते हो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाता है। अतः क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर आपको भविष्य में सस्ते ब्याज दर के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है।
  • पर्सनल लोन लेने पर आपके क्रेडिट मिक्स में सुधार आता है जिसका सीधा असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है। अतः आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है।
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App