Buying House: अपने सपनों का पहला घर खरीदने के लिए ऐसे करें अपने बजट की प्लानिंग! नही पड़ेगी लोन की जरूरत 

Avatar photo

By

Sanjay

Buying House: हम सभी अपने या अपने परिवार के लिए घर खरीदना चाहते हैं। घर खरीदने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत होना और अच्छा बजट होना जरूरी है।

अगर आप भी पहली बार घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपना घर खरीदने के लिए बजट बना पाएंगे।

बजट बनाएं

आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप घर खरीदने के लिए कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए अपने बाकी खर्चों का भी विश्लेषण करना जरूरी है। आपको अपने मासिक खर्चों जैसे लोन, बीमा, टैक्स और रखरखाव को ध्यान में रखना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, आपको अतिरिक्त खर्चों जैसे समापन लागत, स्थानांतरण व्यय, गृह निरीक्षण शुल्क और किसी भी मरम्मत या सुधार के लिए भी बजट बनाना चाहिए।

डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाएं

अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तब भी आपको अपने घर के डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाना चाहिए। इसके लिए आपको किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए.

होम लोन लेने से पहले आपको पूरा कैलकुलेशन समझ लेना चाहिए कि आपको हर महीने कितनी ईएमआई चुकानी होगी।

सरकारी योजनाओं के बारे में जानें

हर व्यक्ति के पास अपना घर हो इसके लिए सरकार भी योजना चला रही है. इन योजनाओं में पीएम आवास योजना काफी लोकप्रिय है. आपको इस प्रकार के सरकारी और स्थानीय सहायता कार्यक्रमों के बारे में निश्चित रूप से सीखना चाहिए।

एक अच्छा ब्रोकर चुनें

आज बाजार में ऐसे कई ब्रोकर हैं जो आपको बेहतरीन घर खरीदने में मदद करने का दावा करते हैं। ऐसे में कई ब्रोकर धोखाधड़ी भी करते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको किसी भरोसेमंद ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow