DA ARREAR UPDATE: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! जानिए कब तक अकाउंट में आएगा डीए एरियर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की अब बल्ले-बल्ले होने वाली है, जिससे हर कोई अमीर बनने का सपना साकार कर सकते हैं। आपके घर में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर मौज आना तय है। सरकार की तरफ से जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में आने वाला है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को होगा। इसके अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करने का ऐलान कर सकती है।

इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होनी संभव मानी जा रही है जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी। अगर यह दोनों गिफ्ट दिए गए तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज से कम नहीं होगा, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी रहेगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जानिए डीए एरियर के कितने रुपये मिलेंगे

केंद्र सरकार अब जल्द ही खजाने का पिटारा खोलने वाली है, क्योंकि अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा अकाउंट में भेज सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की मौज आएगी। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये मिलेंगे, जिसका बंपर फायदा देखने को मिलेगा।

इसका लाभ करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवार को मिलेगा, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। सरकार उस समय का डीए एरियर देगी, जब कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था।

उसी समय से कर्मचारी वर्ग डीए एरियर की मांग कर रहा है, जिसपर जल्द ही मुहर लगाई जा सकती है। सरकार ने आधिकारिक रूप से पैसा भेजने की तारीख पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

जानिए फिटमेंट फैक्टर में कितना इजाफा होगा

केंद्रीय कर्मचारियों की मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इससे सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसका लाभ करीब कई लाख लोगों को बंपर फायदा मिलेगा, जिससे हर किसी बल्ले-बल्ले हो जाएगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App