हो गया फाइनल! करोड़ों किसानों को मिली गुड़ न्यूज, इस दिन आएगा पीएम किसान की 16वीं किस्त का पैसा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसान पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस हिसाब से ये किसानों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें मोदी सरकार ने लाभार्थियों तो इसी महीने के आखिर में 16वीं किस्त जारी कर सकती है। इसके लिए ऑफिशियल तौर पर तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है।

पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल बेवबसाइट के मुताबिक पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त फरवरी के महीने में जारी हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान लाभार्थियों को 6 हजार रुपये का नकद लाभ मिलता है। जो कि तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

नवंबर महीने आई थी 15वीं किस्त

जानकारी के लिए बता दें पीएम मोदी ने 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त को जारी किया था। 15वीं किस्त के रूप में 18 हजार करोड़ रुपये की रकम 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को दिए गए हैं।

कैसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थी स्टेट्स पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू से राज्य जिला, उप जिला, ब्लॉक या फिर गांव का चुनाव करें। इसके बाद स्टेट्स जानने के लिए गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।

यहां से किसान ले सकते हैं मदद

अगर आपको पीएम किसान स्कीम से रिलेटेड किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो आप किसान ईमेल आईडी [email protected] पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान स्कीम की हेल्पलाइन नंबर पर जाकर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

चैटबॉट से मिलेगी मदद

वहीं कृषि मंत्रालय ने एक पीएम किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजें चैटबॉट को भी शुरु किया गया है। जो कि किसानों को पीएम किसान स्कीम से जुड़ी उनकी सभी शिकायतों का वन स्टॉप सॉल्यूशन मिलेगा। ये चैप बॉट हर एक भाषा में है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App