अगर आपके लिए ये तरीके से तेजी से बढ़ेगा क्रेडिट स्कोर, देखें जबरदस्त स्टेप्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Increase credit score. आज की मौजूदा समय में लोगों के लिए कुछ ऐसे फाइनेंशियल टर्म्स होते हैं जो जानना जरूरी होता है, लोगों को अक्सर आप ने क्रेडिट स्कोर के बारे में बात करते हुए सुनते हुए देखा होगा, क्योंकि कोई भी लोन के आवेदन में क्रेडिट स्कोर एक अहम रोल अदा करता है।

लोग अक्सर लो क्रेडिट स्कोर के लेकर परेशान रहते है। जिससे इंप्रूव करने के कई तरीके है, जो आसान तरीके से क्रेडिट स्कोर को बढ़ा देते हैं, जिससे आप को लोन आवेदन अप्रुव होने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं और लोन मिल जाता है। आजकल पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड काफी चलन में है, हालांकि इसके लिए आप का क्रेडिट स्कोर 750 या इससे उपर होना चाहिए जो बैंक अच्छा मानती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जरुर सुधरवाएं क्रेडिट स्कोर में मिस्टेक

क्रेडिट स्कोर एक तरीके के आपका लोन दिए गए अमाउंट, EMI का भुगतान और लोन को पूरी तरह से भरने के बाद एक पूरी डिटेल्स होती है, जिससे यहां पर किसी भी प्रकार की कोई मिस्टेक या गलती मिले जैसे कि गलत अकाउंट मिसमैच ओवरड्यू और व्यक्तिगत जानकारी जिससे आप इसे भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। इसके लिए आप ऑनलाइन तरीके से कंप्लेंट दर्ज करा कर सुधार करवा कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए सेट करें रिमाइंडर

अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं जिससे EMI पेमेंट करने के डेट से चूक जाते हैं। तो आपके इसको क्रेडिट स्कोर पर इसका नेगेटिव असर पड़ता है। भुगतान के लिए आप समय पर ईएमआई समय पर पैसे का पेमेंट कर सकते हैं करें तो आपके क्रेडिट कार्ड के लिए अच्छा होगा समय पर करें अपना बकाया भुगतान अगर आप क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए बेहतर करती है।

कभी ना करें एक से ज्यादा क्रेडिट एप्लीकेशन का प्रयोग

देखा जाता हैं कि लोग अपने क्रेडिट स्कोर को लेकर पूछताछ करते रहते हैं और चेक करते रहते हैं कि आपका क्रेडिट की क्रेडिट स्कोर कितना बेहतर हुआ है। क्रेडिट स्कोर चेक करने के दो प्रकार होते हैं, जिसमें आप किसी बैंक में ऑनलाइन आवेदन लोन के लिए आवेदन करते हैं या संस्था चेक या आपका या आपका कोई सस्ता क्रेडिट स्कोर चेक करती है तो यह कठोर कैटेगरी के अंतर्गत आता है। अगर आप खुद क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं तो नरम होता है।

कभी ना करें पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद

ग्राहक अगर पहले जारी किए गए क्रेडिट कार्ड को अगर बंद कर देते हैं। तो आपके क्रेडिट स्कोर पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है। जिस पर मौजूदा क्रेडिट स्कोर को आप बंद ना कारण जिससे आपकी बैंक क्रेडिट स्कोर बेहतर रहता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App