बेटी के लिए LIC के इस योजना में सिर्फ 75 रुपये जोड़ कर पाएं, 27 लाख का फंड, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: LIC Kanyadaan Policy. देश में एक जब समय था तब महिलाओं बेटियों के लिए सरकारी स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता था। जिससे इस वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए कई मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ऐसे में माता-पिता अपने बेटियों के भविष्य के लिए उसके पढ़ाई लिखाई और शादी के खर्च का मोटा फंड बना सके तो इसके लिए कई स्कीम में संचालित हो रही है।

आज के इस मौजुदा समय में हर कोई अपने बेटा और बेटी के लिए ऐसी-ऐसी स्कीम में पैसा लगाना चाहते है, जिससे माता-पिता बेटी के भविष्य के लिए मोटा फंड जुटाना चाहते हैं, एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।अब किसी के घर में बेटी या बहन हैं तो उसके पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंत करने की की कोई जरुरत नहीं हैं, क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) एक बेहतरीन स्कीम को संचालित कर रहा है, जिससे इस स्कीम में रोजाना जमा करते हैं तो आपको एलआईसी से लाखों रुपये मिलेंगे।

बेटियों की आगे बढ़ाने वाली इस स्कीम में निवेश करने की एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadaan Policy ) लेते हैं तो इसकी समय सीमा 13 साल से 25 साल तक है, हालांकि पॉलसी खरीदने वाले लोगों को तय करना होगा कि आप कितने वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं।

ऐसे बन जाएगा 27 लाख का फंड

अगर कोई बेटी के लिए लाखों का फंड बनाना चाहता हैं, तो LIC कन्यादान पॉलिसी के लाभार्ती के पिता की आयु कम से कम 30 साल होनी चाहिए, जिससे बेटी की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए। स्कीम के नियम के अनुसार इस पॉलिसी को आप 13 से 25 वर्ष के लिए ले सकते हैं। अगर आप महीने के 2,250 रुपए जमा करते है, जिससे डेली 75 रुपये होते हैं, इससे आपको 25 साल बाद 14 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त होगी।

अगर आप इससे ज्यादा की रकम खर्च मोटा फंड बनाना चाहते हैं, तो इस योजना में आपको प्रतिदिन 121 रुपये जमा करने होंगे। यानी महीने में आपको कुल 3,600 रुपये की राशि जमा करवानी पड़ेगी। जिससे मैच्योरिटी पर ग्राहकों 27 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खरीदने के लिए जरुरी दस्तावेज

बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड
माँ का आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App