31 मार्च से पहले निपटा लें जरूरी काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

 GOVERNMENT SCHEME: सरकार की तरफ से अब कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोगों को बड़े स्तर पर मिल रहा है। अगर आपके पास कोई काम नहीं और अमीर बनने की सोच रहे हैं तो फिर टेंशन की जरूरत नहीं होगी। अगर आपके घर परिवार में किसी बिटिया का नाम दर्ज है तो फिर चिंता ना करें। हम आपको एक सुनहरा ऑफर के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना हर किसी बिटिया को अमीर बनाने का ख्वाब पूरा करा रही है। अगर आपकी बेटी इस योजना से जुड़ी हुई है तो फिर जरूरी बातों को जान सकते हैं। सरकार ने 31 मार्च से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।

31 मार्च से पहले जाने जरूरी बातें

सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को अमीर बनाने का काम कर रही है। वित्तीय साल का आखिरी महीना चल रहा है, जिससे पहले कुछ जरूरी काम कराना होगा। 31 मार्च को फाइनेंस से जुड़े कई कामों की डेडलाइन खत्म हो रही है। अगर आपने इन बचे दिनों में ये काम नहीं किए तो आपको नुकसान हो सकता है।

मसलन पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि योजना जैसी बचत योजनाओं में मिनिमम जमा नहीं कराया तो आपके खाता डिफॉल्ट कैटिगरी में आ जाएगा। जानिए किन योजनाओं की मियाद 31 मार्च को खत्म हो रही है। इसके अलावा पीएफ योजना से जुड़ी शर्तों को भी 31 मार्च से पहले पूरा कराना होगा। आपके खाता डिफॉल्ट कैटेगरी में आ जाएगा। इन योजना से जुड़े जरूरी बातों को जानने के लिए आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

होम लोन पर मिल रही छूट

अगर आपका अकाउंट एसबीआई में खुला हुआ है तो फिर जरूरी बातों को जानना होाग। आप 31 मार्च 2024 से पहले लोन पर छूट का फायदा ले सकते हैं। इस छूट में एनआरआई फ्लेक्स पे गैर वेतनभोगी वाले लोन भी शामिल किए गए हैं। सीविल स्कोर बेहतर है उन्हें एसबीआई रियायती दर पर होम लोन दे रहा है।

आप इसका फायदा समय से ले सकते हैं। इसके अलावा IDBI Bank उत्सव कॉलेबल FD 300 दिन, 375 दिन और 444 दिनों की विशेष अवधि पर क्रमशः 7.05%, 7.10% और 7.25 फीसदी की ब्याज दरों की बात कह रहा है। अगर इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो यह काम भी 31 मार्च से पहले ही पूरा करने का काम कर सकते हैं।

​नॉमिनी से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप यूअर कस्टमर यानी KYC का ही हिस्सा है तो अपने बैंक खातों, शेयर, PPF अकाउंट व दूसरी जगहों पर नॉमिनी अपडेट नहीं किया है। 31 मार्च से पहले जरूर कर ले। इसके साथ ही डिमैट अकाउंट में नॉमिनी अपडेट तारीख को SEBI ने आगे बढ़ा दिया है। अब यह काम 30 जून 2024 तक पूरा किया जा सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App