किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार द्वारा चना 5440 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से खरीदा जाएगा, यहा पढे पूरी खबर

By

Business Desk

Chana Chav: केंद्र ने मूल्य समर्थन प्रणाली के तहत रबी सीजन 2023-24 में कर्नाटक से 1.39 लाख टन चना की खरीद को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने बताया है कि केंद्र ने चालू वित्त साल के लिए कर्नाटक सरकार को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (RKVY) के अनुसार 235.14 करोड़ रुपए की तीसरी किस्त जारी कर दी है.

चने की खरीदी 5440 रूपये प्रति क्विंटल

आधिकारिक बयान के मुताबिक, करंदलाजे ने कहा कि कृषि मंत्रालय ने पीएसएस के तहत चालू रबी सीजन के लिए कर्नाटक में 5,440 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 1,39,740 टन चने की खरीद को मंजूरी दे दी है. राज्य को आरकेवीवाई योजना के तहत धनराशि जारी करने के संबंध में, मंत्री ने कहा कि 235.14 करोड़ रुपये की तीसरी किस्त का उपयोग कर्नाटक सरकार द्वारा योजना के तहत 8 घटकों के कार्यान्वयन के लिए किया जाएगा.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि कृषि और किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कर्नाटक में उपरोक्त सभी घटकों को लागू करने के लिए RKVY के अनुसार राज्य को साल 2023-24 के लिए 761.89 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं.

हाल ही में 25 जनवरी 2024 को भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने आरकेवीवाई योजना के तहत कर्नाटक सरकार को 178.65 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन प्रदान किया है. वर्तमान में, केंद्र सरकार ने कुल आवंटन 761.89 करोड़ रुपये में से 526.75 करोड़ रुपये की राशि जारी की है और शेष राशि राज्य को पहले ही प्रदान की गई राशि का उपयोग करने के बाद जारी की जाएगी.

  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना – आरकेवीवाई (डीपीआर)
  • मृदा स्वास्थ्य और उर्वरता (एसएच एंड एफ)
  • वर्षा आधारित क्षेत्र विकास (आरएडी)
  • पारंपरिक कृषि विकास योजना (पीकेवीवाई)
  • कृषि यंत्रीकरण पर उप मिशन (एसएमएएम)
  • प्रति बूंद अधिक फसल (पीडीएमसी)
  • कृषि वानिकी
  • फसल विविधीकरण कार्यक्रम (सीडीपी)

स्वीकृत राशि का उपयोग उपरोक्त घटकों के तहत कृषि क्षेत्र के लिए किया जाएगा जिसमें गोदाम का निर्माण, जल संचयन संरचनाएं, प्राथमिक प्रदर्शन इकाइयों की स्थापना, ट्रैक्टर, पावर टिलर, ड्रोन की खरीद, एकीकृत खेती को बढ़ावा देना, मृदा स्वास्थ्य उर्वरता और स्थापना शामिल है. इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App