केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सरकार ने दो सालों के और बढ़ा दी सब्सिडी, करोड़ों परिवारों को होगा लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PAGKAY Sugar Subsidy: पीएम मोदी की अध्यक्षता में पीडीएश के जरिए से बांटी जा रही अंत्योदय अन्न स्कीम परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी की स्कीम को 2 सालों के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई है। देश के नागरिकों की भलाई और देश के गरीब लोगों की थआली में मिठास सुनिश्चित करने के प्रति केंद्र सरकार की मजबूत कमिटमेंट ने गरीबों लोगों के जीवन को आसान बना दिया है। सुगर लोगों के खाने शामिल होती है। इससे उनके सेहत पर काफी अच्छा असर होता है।

1 किलो चीनी पर 18.50 रुपये की सब्सिडी देती है सरकार

इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार प्रतिभागी राज्यों के अत्योदय अन्न स्कीम को चीनी पर हर महीने प्रति किलोग्राम 18.50 रुपये की सब्सिडी देती है। इस परमीशन से 15वें वित्त आयोग के समय 1850 करोड़ रुपये से ज्यादा का लाभ मिलने की आशा है। इस स्कीम से देश के करीब 1.89 करोड़ एएवाई परिवारों को लाभ मिलने की आशा है।

2 सालों के लिए बढ़ाई गई सब्सिडी

पीएम मोदी ने इस बारे में ट्विटर पर लिखा कि हमारे देश से गरीब भाई बहनों के पोषण और स्वास्थ्य में कोई भी कमी न रहे। इसके लिए हमारी सरकार कोशिश कर रही है। इस कड़ी में एक बड़ा निर्णय एएवाई से जुड़ें लोगों के लिए लिया गया है। दरअसल चीनी सब्सिडी को दो सालों के लिए और बढ़ा दिया गया है। लोगों को पीडीएस काफी कम कीमत में चीनी प्रदान करेगा।

पीएजीकेएवाई के तहत मिलेगा मुफ्त राशन

देश की सरकार पहले से ही पीएम गरीब कल्याण अन्न स्कीम के तहत मुफ्त राशन दे रही है। पीएम जीकेएवाई के अलावा भी लोगों की थाली में पर्याप्त रूप से खाने खाने के लिए भारत आटा और भारत दाल और टमाटर और प्याज की बिक्री कर रही है। अभी तक तकरीबन 3 लाख टन भारत टाल और 2.4 टन भारत आटा बेचा जा चुका है। ये सब कुछ सरकार सब्सिडी में दे रही है। इस योजना से लोगों को भरपूर खाना मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App