Car insurance: कार बीमा लेने की योजना बना रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Avatar photo

By

Govind

Car insurance: सही कार बीमा खरीदना हर किसी के लिए एक मुश्किल विषय है। इसमें आपको प्रीमियम के साथ-साथ कवरेज, गैराज नेटवर्क और अन्य चीजों का भी ध्यान रखना होगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको कार इंश्योरेंस खरीदने के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से एक अच्छी कार इंश्योरेंस खरीद सकते हैं।

कवरेज

किसी भी कार का बीमा लेते समय आपको हमेशा कवरेज का ध्यान रखना चाहिए। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से कवरेज लेना चाहिए. व्यापक कवरेज लेना बेहतर है. इसमें आपको कार के नुकसान के अलावा चोरी और प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के लिए भी कवरेज मिलता है।

आईडीवी

आईडीवी वह राशि है जिस पर बीमा कंपनी आपको क्लेम देती है। कार बीमा चुनते समय, आपको हमेशा अधिकतम आईडीवी राशि वाला बीमा चुनना चाहिए। इससे आपको अधिकतम दावा मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐड-ऑन कवरेज

कुछ बीमा कंपनियां आपकी आवश्यकता के अनुसार ऐड-ऑन कवर प्रदान करती हैं। इसमें शून्य गहराई कवर, चोट से सुरक्षा, सड़क किनारे सहायता और अन्य शामिल हैं। ऐड-ऑन कवरेज पाने के लिए आपको अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा, लेकिन इसका फायदा यह है कि आपको जरूरत पड़ने पर हर चीज पर कवरेज मिलता है।

नो-क्लेम बोनस

इंश्योरेंस में नो-क्लेम बोनस का फायदा उठाना बहुत जरूरी है. बीमा लेते समय आपको नो-क्लेम बोनस के फायदे भी समझने चाहिए। कंपनियां नो-क्लेम बोनस के तहत बीमा पर छूट देती हैं। यह 50 फीसदी हो सकता है.

कंपनी

बीमा के लिए हमेशा ऐसी कंपनी का चयन करना चाहिए जिसकी वित्तीय स्थिति काफी मजबूत हो। क्लेम के समय इससे आपको काफी मदद मिलती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App